Move to Jagran APP

अगस्त में देश के आठ प्रमुख उद्योगों में से कोयला और उर्वरक को छोड़कर सभी में रही नेगेटिव ग्रोथ

यह लगातार छठा महीना है जब आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में सिकुड़न देखने को मिली है। अगस्त महीने में आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 8.5 फीसद की सिकुड़न रही है। आठ कोर सेक्टर्स में मुख्य रूप से स्टील रिफाइनरी उत्पाद और सीमेंट सेक्टर में गिरावट देखी गई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 05:54 PM (IST)
अगस्त में देश के आठ प्रमुख उद्योगों में से कोयला और उर्वरक को छोड़कर सभी में रही नेगेटिव ग्रोथ
इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC Pixabay

नई दिल्ली, पीटीआइ। आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स के उत्पादन में अगस्त महीने में भी सिकुड़न देखने को मिली है। यह लगातार छठा महीना है, जब आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में सिकुड़न देखने को मिली है। अगस्त महीने में आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स के उत्पादन में 8.5 फीसद की सिकुड़न रही है। आठ कोर सेक्टर्स में मुख्य रूप से स्टील, रिफाइनरी उत्पाद और सीमेंट सेक्टर में गिरावट देखी गई है।

loksabha election banner

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, एक साल पहले की समान अवधि में अर्थात अगस्त, 2019 में आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 0.2 फीसद की सिकुड़न रही थी।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले जुलाई महीने में आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 9.6 फीसद का संकुचन/सिकुड़न दर्ज किया गया है। आठ कोर सेक्टर्स या इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स में उर्वरक, कोयला, क्रूड ऑयल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील, सीमेंट और विद्युत शामिल है।

अगस्त महीने में कोयला और उर्वरक क्षेत्र को छोड़कर क्रूड ऑयल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील, सीमेंट और विद्युत क्षेत्र में नेगिटिव ग्रोथ दर्ज की गई है।

मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त महीने के दौरान आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 17.8 फीसद की सिकुड़न दर्ज की गई है, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में 2.5 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें: HDFC Bank और ICICI Bank लाए हैं फेस्टिव ऑफर्स, ग्राहकों को मिलेगा डिस्काउंट, कैशबैक और नो कॉस्ट ईएमआई का लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.