Move to Jagran APP

खाने के तेल की बढ़ गई भारत में खपत, जानिए 8 महीने में बाहर से कितना आया तेल

इंदौर स्थित सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) के चेयरमैन डेविश जैन के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अप्रैल से दिसंबर के बीच देश ने खाद्य तेल आयात पर 59543 करोड़ रुपये खर्च किए थे ।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 10:09 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:13 AM (IST)
खाने के तेल की बढ़ गई भारत में खपत, जानिए 8 महीने में बाहर से कितना आया तेल
इन करों से मिलने वाले राजस्व को तेल-तिलहन क्षेत्र को बढ़ावा देने पर खर्च किया जाना चाहिए। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क । खाने के तेल की खपत भारत में बढ़ गई है। तभी तो अप्रैल से दिसंबर 2021 के बीच बाहर से आने वाले तेल की मात्रा 75 फीसद तक बढ़ गई है। प्रसंस्करणकर्ताओं के एक प्रमुख संगठन ने बुधवार को कहा कि मौजूदा कारोबारी साल के शुरुआती नौ महीनों में खाद्य तेलों के आयात पर देश का खर्च 75 प्रतिशत के उछाल के साथ 1,04,354 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इंदौर स्थित सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) के चेयरमैन डेविश जैन के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अप्रैल से दिसंबर के बीच देश ने खाद्य तेल आयात पर 59,543 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

loksabha election banner

खाने के तेल के धड़ल्‍ले से आयात पर चिंता

इंदौर स्थित सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) के चेयरमैन डेविश जैन ने खाद्य तेलों के धड़ल्ले से किए जा रहे आयात पर चिंता जताते हुए कहा कि भारत दुनिया में खाद्य तेलों का सबसे बड़ा आयातक है। इस आयात पर हमारी बढ़ती निर्भरता से तेल निर्यातक देशों और उनके किसानों को फायदा हो रहा है। उन्होंने मांग की कि सरकार को खाद्य तेलों के आयात पर कर की दरें बढ़ाकर आयात नियंत्रित करना चाहिए और इन करों से मिलने वाले राजस्व को तेल-तिलहन क्षेत्र को बढ़ावा देने पर खर्च किया जाना चाहिए।

60 प्रतिशत तेल आयात करता है भारत

बता दें कि भारत अपनी घरेलू खाद्य तेल जरूरत का करीब 60 प्रतिशत आयात से पूरा करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को खाद्य तेल उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने और आयात पर निर्भरता घटाने के लिए पिछले साल अगस्त में एक राष्ट्रीय मिशन की घोषणा की थी।

पाम तेल का घरेलू उत्‍पादन बढ़ाने पर जोर

उन्होंने कहा था कि इस मिशन के तहत खाद्य तेलों और पाम तेल का घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिये उपयुक्त वातावरण विकसित करने में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा। ( Pti इनपुट के साथ )


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.