Move to Jagran APP

E-Shram Portal Resgistration: E-Shram पोर्टल पर 6 करोड़ हुई पंजीकृत कामगारों की तादाद, मिलते हैं कई सारे फायदे

लेबर मिनिस्ट्री ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी उपलब्ध कराई है कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बनाए गए पोर्टल E-Shram पोर्टल पर अब तक 6 करोड़ लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 11:06 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 11:06 AM (IST)
E-Shram Portal Resgistration: E-Shram पोर्टल पर 6 करोड़ हुई पंजीकृत कामगारों की तादाद, मिलते हैं कई सारे फायदे
E-Shram पोर्टल पर अब तक 6 करोड़ लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बनाए गए पोर्टल E-Shram पोर्टल पर अब तक 6 करोड़ लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। लेबर मिनिस्ट्री ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी उपलब्ध कराई है। श्रम मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए यह लिखा है कि, "E-Shram पोर्टल पर 6 करोड़ पंजीकरण हुए पूरे। अधिक जानकारी के लिए - http://eshram.gov.in पर जाएं।"

loksabha election banner

E-Shram पोर्टल को असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बनाया गया है। प्रवासी सहित असंगठित क्षेत्र के सभी कामगार E-Shram पोर्टल पर पंजीकरण के जरिए कई सारी सामाजिक सुरक्षा और रोजगार आधारित योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। हाल ही जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पोर्टल पर 6 करोड़ श्रमिक अपना पंजीकरण करा चुके हैं। E-Shram पोर्टल को 26 अगस्त 2021 के दिन केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के द्वारा लॉन्च किया गया था।

E-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के माध्यम से, असंगठित क्षेत्र के कामगार, कई अहम कल्याण कार्यक्रमों और रोजगार में श्रमिकों के लिए विभिन्न अधिकारों के वितरण और पहुंच की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए, कामगार E-Shram के मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा CSC सेंटर, राज्य सेवा केंद्र, श्रम सुविधा केंद्रों, डाक विभाग के चुनिंदा डाकघरों और डिजिटल सेवा केंद्रों पर जाकर भी कामगार अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

E-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एक डिजिटल E-Shram कार्ड भी दिया जाएगा। इसके अलावा, श्रमिक E-Shram पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने प्रोफाइल को अपडेट भी कर सकते हैं। श्रमिकों के पास एक सार्वभौमिक खाता संख्या भी होगी जो पूरे देश में स्वीकार्य होगी। साथ ही, इसके तहत रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा का फायदा प्राप्त करने के लिए अलग अलग स्थानों पर पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.