Move to Jagran APP

e-Shram Portal: आज ही करें e-Shram Portal पर अपना नामांकन और उठाएं कई सरकारी लाभ

सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगार श्रमिकों का एक डेटाबेस बनाने के उद्देश्य से 26 अगस्त के दिन e-Shram Portal को लॉन्च किया था। इसमें नामांकन करके श्रमिक कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। नामांकन के लिए http//eshram.gov.in पर जाना होगा।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 04:42 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 06:30 AM (IST)
e-Shram Portal: आज ही करें e-Shram Portal पर अपना नामांकन और उठाएं कई सरकारी लाभ
असंगठित क्षेत्र के कामगारों को e-Shram Portal पोर्टल पर नामांकन करने से सरकार द्वारा कई सारे लाभ हासिल होंगे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप असंगठित क्षेत्र के कामगार हैं और अभी तक आपने e-Shram Portal पर अपना नामांकन नहीं किया है, तो इसे जरूर कर लें। असंगठित क्षेत्र के कामगारों को e-Shram Portal पोर्टल पर नामांकन करने से सरकार द्वारा कई सारे लाभ हासिल होंगे। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने अपने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा है कि "असंगठित कामगार, ई-श्रम पोर्टल पर नामांकन कर विविध लाभ प्राप्त कर सकते हैं। नामांकन के लिए http://eshram.gov.in पर जाएं।"

loksabha election banner

इसके अलावा मंत्रालय की तरफ से किए गए ट्वीट के अनुसार श्रमिकों को इसके तहत नामांकन करने पर यह सारे लाभ मिल सकते हैं।

इसके तहत मिलने वाला e-Shram कार्ड पूरे भारत में स्वीकार्य होगा। इसमें नामांकन करने वालों को PMSBY के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज दिया जाएगा। दुर्घटना से हुई मृत्यु या अस्थाई रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी।

इसके अलावा विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण e-Shram द्वारा किया जाएगा। साथ ही आपदा या महामारी जैसी कठिन परिस्थितियों में केंद्र और राज्य सरकार से मदद हासिल करने में भी आसानी होगी।

क्या है e-Shram Portal

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को डेटाबेस बनाए रखने के उद्देश्य से सरकार ने 26 अगस्त के दिन e-Shram portal को लॉन्च किया था। इस पोर्टल के लोगो को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा लॉन्च किया गया था। असंगठित क्षेत्र के कामगार श्रमिक इस पोर्टल पर नामांकन कर सरकार द्वारा मुहैया कराई जाने वाली कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा श्रमिक अपने सवालों के जवाब और उनके समाधान के लिए राष्ट्रीय टोल-फ्री नंबर 14434 पर संपर्क भी कर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.