Move to Jagran APP

Johnnie Walker अगले साल से पेपर के बोतल में बेचेगी व्हिस्‍की, ये होगी वजह

दरअसल उपभोक्ता उत्पाद कंपनियां पैकेजिंग खाद्य और अन्य घरेलू वस्तुओं में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक की मात्रा के लिए जांच के दायरे में आ गई हैं।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 05:14 PM (IST)
Johnnie Walker अगले साल से पेपर के बोतल में बेचेगी व्हिस्‍की, ये होगी वजह
Johnnie Walker अगले साल से पेपर के बोतल में बेचेगी व्हिस्‍की, ये होगी वजह

नई दिल्ली, रायटर्स। जॉनी वॉकर स्कॉच व्हिस्की 2021 की शुरुआत से प्लास्टिक फ्री बोतलों में उपलब्ध होगी। Diageo Plc ने सोमवार को यह जानकारी दी। प्‍लास्टिक कूड़े से निपटने के अपने प्रयासों के तहत दुनिया की सबसे बड़ी शराब निर्माता कंपनी यह कदम उठाने जा रही है।

loksabha election banner

Guinness and Tanqueray Gin ने कहा कि नई बोतल वेंचर मैनेजमेंट कंपनी के सहयोग से बनाई जाएगी। इसे बनाने के लिए लकड़ी का गूदा इस्तेमाल में लाया जाएगा, इसके लिए फ़ूड ग्रेड स्टैंडर्ड्स का ध्यान रखा जाएगा और यह पूरी तरह से रीसाइकिल हो सकता है।

Diageo और पायलट लाइट ने पेपर बोतल विकसित करने अनुसंधान और बनाने के लिए पल्पेक्स लिमिटेड नामक एक स्थायी पैकेजिंग कंपनी शुरू की है।

Pulpex, लिप्टन टीम निर्माता यूनिलीवर पीएलसी और सोडा निर्माता पेप्सिको सहित कंपनियों के लिए गैर-प्रतिस्पर्धी श्रेणियों में ब्रांडेड पेपर-बॉटल भी बनाएगा, जिसके अगले साल लॉन्च होने की भी उम्मीद है।

दरअसल, उपभोक्ता उत्पाद कंपनियां पैकेजिंग खाद्य और अन्य घरेलू वस्तुओं में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक की मात्रा के लिए जांच के दायरे में आ गई हैं। मसलन, यूरोप में आईएनजी विश्लेषकों के अनुसार, 2018 में खाद्य और पेय पैकेज करने के लिए 8.2 मिलियन टन प्लास्टिक का उपयोग किया गया था। डियाजियो अपनी कुल पैकेजिंग में 5% से कम प्लास्टिक का उपयोग करता ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.