Move to Jagran APP

Demat Account: डीमैट अकाउंट खुलवाने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं होगा बाद में कोई नुकसान

Demat Account Tips आज के समय में कई लोग शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हैं। स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए Demat Account होना जरूरी है। बिना इसके आप कोई भी शेयर नहीं खरीद सकते हैं। अगर आप पहली बार डीमैट अकाउंट ओपन करवाने वाले हैं तो ये आर्टिकल बहुत जरूरी है। जानते हैं कि डीमैट अकाउंट खुलवाने से पहले किन बातों का विशेषरूप से ध्यान रखना चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Sat, 27 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Demat Account: डीमैट अकाउंट खुलवाने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार (Share Market) के निवेशकों के लिए डीमैट अकाउंट (Demat Account) बहुत जरूरी होता है। इस अकाउंट के बिना कोई स्टॉक नहीं खरीद सकते हैं। इसका मतलब है कि बिना डीमैट अकाउंट के शेयर बाजार में निवेश नहीं किया जा सकता है।

loksabha election banner

अगर आप भी डीमैट अकाउंट खुलवाने वाले हैं तो हम आपको इस बताएंगे कि अकाउंट ओपन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर  इन बातों का ध्यान नहीं रखा जाता है तो भविष्य में परेशानी हो सकती है।  

भरोसेमंद ब्रोकर

भारत में कई ऐसे भी ब्रोकर होते हैं जो ठग करते हैं। ऐसे में इन ठग से बचने के लिए आपको विश्वसनीयता और नियामक मानकों के पालन करने वाले ब्रोकर से ही मदद लेनी चाहिए।

अकाउंट ओपन चार्ज

डीमैट अकाउंट ओपन करते समय अकाउंट ओपनिंग चार्ज (Demat Account Opening Charge) भी लगता है। इसके अलावा कई कंपनियां अकाउंट की रखरखाव के लिए भी मेंटेनेंस चार्ज (Demat Account Maintenance Charge) भी लेती है। इस तरह के चार्ज के बारे में आपको पता होना चाहिए। बता दें कि यह सभी चार्ज डायरेक्ट अकाउंट से काटा जाता है।

ऐसे में अगर आप पहली बार डीमैट अकाउंट ओपन कर रहे हैं तो आपको ऐसे ब्रोकर की तलाश करनी चाहिए जो कम चार्ज ले और उसकी एएमसी दरें भी किफायती हो।

यह भी पढ़ें : Aadhaar Card से मोबाइल नंबर लिंक करके गए हैं भूल? इन आसान तरीकों के लगाएं पता

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

वर्तमान में स्टॉक ट्रेडिंग के लिए कई मोबाइल ऐप और वेब इंटरफेस सहित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (Trading Platform) है। कई ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है। इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए आपको एक अच्छे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को सेलेक्ट करना चाहिए।

अगर आप लंबे समय तक शेयर मार्केट में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको एक ऐसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को सेलेक्ट करना चाहिए जिसका इंटरफेस स्ट्रांग और उसे ब्रोकर के कई ऑप्शन मौजूद हो।

रिसर्च

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको रिसर्च करना जरूरी है। अगर आप सही तरीके से रिसर्च करते हैं तब रिस्क की संभावना कम हो सकती है। एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि ब्रोकरेज फर्म रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर ट्रेडिंग की सलाह देता है।  

यह भी पढ़ें : Pan-Aadhaar Link: इन लोगों को नहीं करना पड़ेगा Pan Card को Aadhaar से लिंक, जानें क्या आप भी है शामिल

ब्रोकरेज चार्ज

कई ब्रोकरेज फर्म निवेशकों से चार्ज भी लेती है। ऐसे में आपको कई ब्रोकरेज फर्म के चार्जिस की तुलना करनी चाहिए। इसके अलावा आपको ट्रांजेक्शन चार्ज और बाकी चार्ज की भी तुलना करनी चाहिए।  

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.