Move to Jagran APP

दूसरी छमाही में भी जारी रह सकती है अर्थव्यवस्था में सुस्ती: DBS Bank

DBS Bank ने कहा कि नए प्रोजेक्ट की घोषणाएं कई सालों के न्यूनतम स्तर पर है और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स नॉन-ड्यूरेबल्स इंटरमीडिएट व कैपिटल गुड्स की कमजोर मांग के कारण उत्पादन सिमट रहा है

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 12:53 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 12:53 PM (IST)
दूसरी छमाही में भी जारी रह सकती है अर्थव्यवस्था में सुस्ती: DBS Bank
दूसरी छमाही में भी जारी रह सकती है अर्थव्यवस्था में सुस्ती: DBS Bank

सिंगापुर, पीटीआइ। भारतीय अर्थव्यवस्था के जल्द पटरी पर लौटने के संकेत नजर नहीं आ रहे हैं। सिंगापुर के डीबीएस बैंक ने सोमवार को कहा है कि भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ के इस साल की अगली छमाही में भी सुस्त रहने का अनुमान है। डीबीएस ने अपनी नियमित इकॉनोमिक रिपोर्ट में बताया है कि तीसरी तिमाही में सालाना आधार पर जीडीपी वृद्धि दूसरी तिमाही की 5 फीसदी की अपेक्षा 4.3 फीसद रह सकती है। 

loksabha election banner

इस तिमाही में निजी क्षेत्र की एक्टिविटी में कमी के साथ खपत में कमी जारी रहने का अनुमान है। बैंक ने यह भी कहा कि नए प्रोजेक्ट की घोषणाएं कई सालों के न्यूनतम स्तर पर है और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, नॉन-ड्यूरेबल्स, इंटरमीडिएट व कैपिटल गुड्स की कमजोर मांग के कारण उत्पादन सिमट रहा है।

बैंक ने कहा कि भारतीय रिज़़र्व बैंक (RBI) के सर्वे के अनुसार, आय और रोजगार की स्थिति को लेकर उपभोक्ता धारणा में गिरावट का रुख परिलक्षित होता है। वहीं, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर संग्रह भी मांग में कमी को दिखाता है। बैंक और गैर-बैंकिंग कंपनियों के ऋण में भी सुस्त वृद्धि हुई है।

डीबीएस बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थिति में संतुलन लाने के लिए साल के शुरुआती समय में आम चुनाव के चलते खर्च आवंटन कम रहने के बाद अब वित्तीय खर्च में तेजी आ सकती है।

डीबीएस रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि निर्यात में कमी के साथ ही गैर-ऑयल और गैर-स्वर्ण आयात में गिरावट से संतुलन बना रह सकता है। बता दें कि जुलाई से सितंबर तिमाही के जी़डीपी के आंकड़े इसी हफ्ते जारी होने वाले हैं।

PC:Pixabay


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.