Move to Jagran APP

Daily SIP vs Monthly SIP: 25 रुपये रोजाना बचाकर बन सकते हैं लखपति, जानिए रोज निवेश करना है फायदे का सौदा या लगाएं एकमुश्‍त रकम

SIP में निवेश करने के लिए एक निश्चित समय के अंतराल पर आपको किसी म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट करना होता है। कोई भी व्यक्ति SIP के जरिए शेयर मार्केट में निवेश कर सकता है और उसके लिए उसे ज्यादा ऊर्जा खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 01:44 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 09:03 AM (IST)
Daily SIP vs Monthly SIP: 25 रुपये रोजाना बचाकर बन सकते हैं लखपति, जानिए रोज निवेश करना है फायदे का सौदा या लगाएं एकमुश्‍त रकम
Daily SIP रोजाना आधार पर कमाई करने वालों के लिए काफी मुफीद होता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप हर दिन कुछ ऐसी चीजों पर छोटी-छोटी रकम खर्च कर देते हैं, जिसे आप चाहें तो बचा सकते हैं और इस बचत से आने वाले समय में एक बड़ी पूंजी तैयार हो सकती है। इसके लिए आप सिस्टेमेटिक इंवेस्मेंट प्लान (SIP) को अपना सकते हैं। SIP में निवेश करने के लिए एक निश्चित समय के अंतराल पर आपको किसी म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट करना होता है। कोई भी व्यक्ति SIP के जरिए शेयर मार्केट में निवेश कर सकता है और उसके लिए उसे ज्यादा ऊर्जा खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही शेयर बाजार में बड़ी गिरावट का उतना अधिक प्रभाव उसके निवेश पर नहीं पड़ता है।  

loksabha election banner

अगर आप निवेश विकल्प में थोड़ी भी रुचि रखते हैं तो आपको मालूम होगा कि आप हर महीने SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। Monthly SIP निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय है। बहुत से म्यूचुअल फंड हाउस निवेशकों को मासिक, द्विमासिक, पखवाड़े और यहां तक कि दैनिक आधार पर निवेश की इजाजत देते हैं। Daily SIP रोजाना आधार पर कमाई करने वालों के लिए काफी मुफीद होता है, क्योंकि बहुत बार संभव है कि कोई व्यक्ति हर महीने 3000 रुपये के निवेश से कतराए लेकिन 100 रुपये के दैनिक निवेश में उसे दिक्कत ना हो। 

अब सवाल ये उठता है कि कौन-कौन से म्यूचुअल फंड हाउस Daily SIP की इजाजत देते हैं। 

LIC Mutual Fund और HDFC Mutual Fund जैसे फंड्स Daily SIP की अनुमति देते हैं। LIC Mutual Fund में आपको प्रतिदिन न्यूनतम 300 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, HDFC Securities ने इसके लिए न्यूनतम 500 रुपये की दैनिक सीमा तय कर रखी है। 

दूसरा प्रश्न ये उठता है कि निवेश के इन दोनों विकल्पों में से कौन सा बेहतर हैः  

वैल्यू रिसर्च के सीईओ धीरेंद्र कुमार कहते हैं कि SIP किसी भी व्यक्ति को निवेश का एक सहज माध्यम उपलब्ध कराता है। लोग अपनी सुविधा के हिसाब से इंवेस्ट कर पाते हैं। ऐसे में दुकानदार, स्ट्रीट वेंडर्स और दैनिक आमदनी हासिल करने वाले लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से Daily SIP करा सकते हैं। रिटर्न के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि 'Monthly SIP और Daily SIP दोनों निवेश के अलग-अलग तरीके हैं और मुझे नहीं लगता कि इससे रिटर्न पर कोई बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। इस बात का कोई आधार नहीं है, जिसके अनुसार यह बात कही जाए कि इन दोनों में से कौन सा विकल्प रिटर्न के लिहाज से बेहतर ऑप्शन है।' 

उन्होंने कहा कि Daily SIP एक ऐसी सुविधा है, जिसके जरिए छोटे-मोटे कारोबारी भी अपनी बचत का इस्तेमाल बिना किसी परेशानी के निवेश के लिए कर सकते हैं।  

वहीं, PrimeInvestor.in के फाउंडिंग पार्टनर श्रीकांत मीनाक्षी ने इस बारे में कहा कि Daily SIP में कोई बुराई नहीं लेकिन ऐसा करने का कोई तुक नहीं है। इससे कई तरह की जटिलताएं पैदा होती है। उन्होंने कहा कि Daily SIP से बैंक स्टेटमेंट से लेकर टैक्सेशन तक में दिक्कत पेश आ सकती है। उन्होंने कहा कि Daily SIP के रिटर्न के आंकड़े भी Monthly SIP की तुलना में कोई बेहतर तस्वीर नहीं पेश करते हैं। उन्होंने कहा कि रोजाना थोड़ी-बहुत सेविंग करने वाला वर्ग उस पैसे को बैंक में जमा कर सकता है और वहां से मासिक आधार पर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.