Move to Jagran APP

SBI के डेबिट कार्ड से आप इस तरह निकाल पाएंगे 20,000 रुपये से ज्यादा नकदी, MD ने दिया बयान

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड पर नकदी निकासी की सीमा पहले 40,000 रुपये निर्धारित थी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 03:39 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:24 AM (IST)
SBI के डेबिट कार्ड से आप इस तरह निकाल पाएंगे 20,000 रुपये से ज्यादा नकदी, MD ने दिया बयान
SBI के डेबिट कार्ड से आप इस तरह निकाल पाएंगे 20,000 रुपये से ज्यादा नकदी, MD ने दिया बयान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के डेबिट कार्ड (क्लासिक) के जरिए नकद निकासी की अधिकतम सीमा के संबंध में एसबीआई के एमडी ने एक राहतभरा बयान दिया है। गौरतलब है कि एटीएम कार्ड की क्लोनिंग पर बढ़ती चिंता के बीच देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने 1 नवंबर से ही डेबिट कार्ड से नकद निकासी पर 20,000 रुपये प्रति दिन की सीमा लगा दी थी।

loksabha election banner

एसबीआई के एमडी पीके गुप्ता ने एसबीआई डेबिट कार्ड पर 20,000 रुपये की नकद निकासी की सीमा पर कहा, "हमने फ्रॉड को रोकने के लिए यह उपाय किया है। जो ग्राहक एक दिन में 20,000 रुपये से ज्यादा की निकासी करना चाहते हैं वो बैंक से इससे अधिक सीमा वाला कार्ड ले सकते हैं।"

एसबीआई के किस कार्ड पर लगी है निकासी सीमा?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड पर नकदी निकासी की सीमा पहले 40,000 रुपये निर्धारित थी जिसे घटाकर 20,000 रुपये प्रति दिन कर दिया गया है। एसबीआई का इस कदम के पीछे का मकसद फ्रॉड लेनदेन की जांच करना था, जो कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ईएमवी चिप-एंड-पिन कार्ड में माइग्रेशन पर जारी किए गए निर्देश के अनुरूप है। क्लासिक डेबिट कार्ड उन तमाम डेबिट कार्ड में से एक है जो कि एसबीआई की ओर से जारी किए जाते हैं। एसबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि क्लासिक डेबिट कार्ड चिप आधारित नहीं होता है और इसीलिए इसको लेकर काफी सारी चिंताएं थीं। एसबीआई का क्लासिक डेबिट कार्ड बैंक की ओर से उपलब्ध करवाए जाने वाले तमाम कार्ड्स में से सबसे ज्यादा पॉपुलर होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.