Move to Jagran APP

Crude Oil Futures Price: हाजिर मांग से आई कच्चे तेल की वायदा कीमतों में तेजी, जानें आपके शहर में कितना है पेट्रोल-डीजल का दाम

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 04:25 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 04:25 PM (IST)
Crude Oil Futures Price: हाजिर मांग से आई कच्चे तेल की वायदा कीमतों में तेजी, जानें आपके शहर में कितना है पेट्रोल-डीजल का दाम
वायदा कारोबार में क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी आई है

नई दिल्ली, पीटीआइ। मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमत 178 रुपये की तेजी के साथ 5,145 रुपये प्रति बैरल हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चा तेल दिसंबर डिलीवरी के लिए 178 रुपये या 3.58 फीसद की तेजी के साथ 6,479 लॉट में 5,145 रुपये प्रति बैरल हो गया। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों के सौदे बढ़ाने से वायदा कारोबार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी बनी रही। वैश्विक स्तर पर, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 2.81 फीसद बढ़कर 68.37 डॉलर प्रति बैरल पर था, जबकि ब्रेंट क्रूड 2.71 प्रतिशत बढ़कर न्यूयॉर्क में 71.56 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

loksabha election banner

आज का भाव

3 दिसंबर को भी देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ। देश की राजधानी दिल्ली में ईंधन पर लगने वाले मूल्य वर्धित कर यानी कि, वैट में कटौती करने का फैसला किया गया था। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल के दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर है, और एक लीटर डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है। जबकि, कोलकाता में आज एक लीटर पेट्रोल 104.67 रुपये प्रति लीटर तो वहीं एक लीटर डीजल 89.78 रुपये प्रति लीटर की दर पर बेचा जा रहा है। चेन्नई में आज एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको 101.40 रुपये और एक लीटर डीजल के लिए 91.43 रुपये खर्च करने होंगे।

आपको बताते चलें कि, पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती हुई कीमतों से जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने, 3 नवंबर को ईंधन पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती करने का फैसला किया था। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल में 5 और डीजल की कीमत में 10 रुपये तक की गिरावट देखने को मिली थी। केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क घटाने के फैसले से प्रेरित होते हुए, देश के कई सारे राज्यों ने भी ईंधन पर लगने वाले मूल्य वर्धित टैक्स में कटौती करने का फैसला किया था। केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा ईंधन पर लगने वाले कर में कटौती करने के बाद देश के कई सारे हिस्सों में ईंधन की कीमत कम हुई है, हालांकि इस कटौती के बाद भी देश के कई सारे शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक की कीमत पर बिक रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.