Move to Jagran APP

सुलेमानी की मौत के बाद से Crude Oil में तेजी का दौर, ट्रंप की धमकी के बाद आज भी तगड़ा उछाल

एमसीएक्स एक्सचेंज पर Crude Oil के वायदा भाव की बात करें तो यह सोमवार दोपहर 3.25 फीसद या 146 रुपये की तेजी के साथ 4645 रुपये प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 12:25 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 03:52 PM (IST)
सुलेमानी की मौत के बाद से Crude Oil में तेजी का दौर, ट्रंप की धमकी के बाद आज भी तगड़ा उछाल
सुलेमानी की मौत के बाद से Crude Oil में तेजी का दौर, ट्रंप की धमकी के बाद आज भी तगड़ा उछाल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बगदाद में शुक्रवार को अमेरिका द्वारा किये गए रॉकेट हमले के बाद से ही पूरे पश्चिमी एशिया में तनाव बना हुआ है। इससे क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी उछाल दर्ज किया जा रहा है। शुक्रवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में करीब 4 फीसद की तेजी देखी गई थी। क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी का दौर इस सप्ताह भी जारी है। क्रूड ऑयल WTI का भाव अप्रैल के बाद के उच्चतम स्तर पर आ गया है। वहीं, ब्रेंट ऑयल 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर ट्रेंड कर रहा है।

loksabha election banner

इराक सरकार द्वारा विदेशी सैनिकों से इराक छोड़ने के लिए कहा गया है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सैनिकों को इराक द्वारा देश छोड़ने के लिए मजबूर किये जाने पर इराक पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। ट्रंप ने यह भी कहा है कि अगर इरान वापस कोई कार्रवाई करता है तो अमरिका भी एक्शन लेगा। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, इन सब कारणों से उपजे तनाव की वजह से ही सोमवार को तेल की कीमतों में 2 फीसद से ज्यादा का उछाल आया है।

पश्चिमी एशिया में तनाव के चलते सप्ताह के पहले दिन सोमवार दोपहर क्रूड ऑयल WTI 2.03 फीसद की तेजी के साथ 64.33 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट ऑयल 2.33 फीसद की तेजी के साथ 70.20 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। एमसीएक्स एक्सचेंज पर क्रूड ऑयल के वायदा भाव की बात करें, तो यह सोमवार दोपहर 3.25 फीसद या 146 रुपये की तेजी के साथ 4645 रुपये प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

क्रूड ऑयल में तेजी से आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के भाव में और तेजी आने के आसार हैं। सोमवार को भी पेट्रोल की कीमत में करीब 16 पैसे और डीजल में करीब 17 पैसे की तेजी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.