This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Retail Inflation: जनवरी में आम लोगों को महंगाई से मिली बड़ी राहत, 4.06 फीसद पर आई खुदरा मुद्रास्फीति

Retail Inflation नए साल के पहले महीने या जनरी में आम लोगों को खुदरा महंगाई से काफी राहत मिली। सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने खुदरा मुद्रास्फीति 4.06 फीसद पर रह गई।

Ankit KumarSat, 13 Feb 2021 07:39 AM (IST)
Retail Inflation: जनवरी में आम लोगों को महंगाई से मिली बड़ी राहत, 4.06 फीसद पर आई खुदरा मुद्रास्फीति

नई दिल्ली, पीटीआइ। नए साल के पहले महीने या जनवरी में आम लोगों को खुदरा महंगाई से काफी राहत मिली। सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने खुदरा मुद्रास्फीति 4.06 फीसद पर रह गई। इन आंकड़ों के मुताबिक सब्जियों की कीमतों में गिरावट से मुख्य रूप से महंगाई से राहत मिली। दिसंबर, 2020 में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) पर आधारित महंगाई दर 4.59 फीसद पर रही थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक जनवरी में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति 1.89 फीसद पर रही। यह आंकड़ा दिसंबर के 3.41 फीसद के मुकाबले जनवरी में काफी नीचे आ गया।   

(यह भी पढ़ेंः आप जल्द ही अपनी बीमा पॉलिसियों को डिजिलॉकर में कर सकते हैं स्टोर, जानिए क्या है तरीका)

महंगाई दर के काबू में आ जाने से आने वाले समय में ब्याज दर में और कमी की गुंजाइश बढ़ गई है। इसकी वजह यह है कि भारतीय रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक नीति तय करते समय खुदरा महंगाई दर को ध्यान में रखता है। सरकार ने रिजर्व बैंक को महंगाई दर को दो से छह फीसद के बीच सीमित रखने का लक्ष्य दिया है। 

IIP में एक फीसद की वृद्धि

दिसंबर, 2020 में देश के औद्योगिक उत्पादन में एक फीसद का इजाफा देखने को मिला। सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों में कहा गया है कि दिसंबर, 2020 में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के उत्पादन में 1.6 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। वहीं, बिजली सेक्टर में उत्पादन में 5.1 फीसद का ग्रोथ दर्ज किया। हालांकि, खनन क्षेत्र के उत्पादन में 4.8 फीसद की कमी दर्ज की गई। अगर सालाना आधार पर देखा जाए तो 2019 के दिसंबर महीने में औद्योगिक उत्पादन में 0.4 फीसद का ग्रोथ दर्ज किया गया था। 

(यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, ईंधन लेने से पहले एक बार चेक कर लें रेट)

Edited By: Ankit Kumar

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner