Move to Jagran APP

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, 493.48 अरब डॉलर के नए उच्चतम स्तर पर पहुंचा

मुख्य मुद्रा परिसंपत्तियों की अच्छी अभिवृद्धि के चलते 3.43 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 493.48 अरब डॉलर के नए उच्चतम स्तर पर आ गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 07:40 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 08:54 AM (IST)
देश के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, 493.48 अरब डॉलर के नए उच्चतम स्तर पर पहुंचा
देश के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, 493.48 अरब डॉलर के नए उच्चतम स्तर पर पहुंचा

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर अब तक के उच्चतम स्तर पर आ गया है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 29 मई को समाप्त हुए सप्ताह में मुख्य मुद्रा परिसंपत्तियों की अच्छी अभिवृद्धि के चलते 3.43 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 493.48 अरब डॉलर के नए उच्चतम स्तर पर आ गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें:  Gold Rate Today सोने के हाजिर भाव में गिरावट जारी, वायदा भाव में भी जबरदस्त गिरावट, जानिए कीमतें

अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभाव से जूझ रहे देश के लिए विदेशी मुद्रा भंडार एक प्रमुख मजबूत पहलू बनकर उभरा है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार इससे पहले के सप्ताह में 3 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 490.044 अरब डॉलर पर आया था, जो कि उस समय का उच्चतम स्तर था।

यह भी पढ़ें: कर्मचारी को PF Account के साथ मिलती है पेंशन, लोन और इंश्योरेंस की भी सुविधा, ये हैं फायदे

आरबीआई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 29 मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान समग्र भंडार में एक मुख्य घटक विदेशी मुद्रा एसेट्स में 3.50 अरब डॉलर की वृद्धि हुई और यह 455.21 अरब डॉलर पर पहुंच गया। केंद्रीय बैंक ने बताया कि स्वर्ण भंडार का कुल मूल्य लगातार घट रहा है और यह एक सप्ताह पहले के मुकाबले 97 मिलियन घटकर 32.682 बिलियन डॉलर रहा ।

यह भी पढ़ें:  HDFC Bank ने लॉन्च की Summer Treats स्कीम, इन उत्पादों पर मिल रही भारी छूट, उठाएं लाभ

29 मई को समाप्त हुए सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ विशेष आहरण अधिकार 1.43 अरब डॉलर पर अपरिवर्तित रहा, जबकि आईएमएफ के साथ भारत की आरक्षित स्थिति इस सप्ताह के दौरान 31 मिलियन डॉलर बढ़कर 4.16 बिलियन डॉलर रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.