Move to Jagran APP

Core Sector Output: जुलाई में आठ बुनियादी क्षेत्रों में 9.4 फीसद की ग्रोथ, जानिए किन सेक्‍टर्स में रही सबसे ज्यादा तेजी

जुलाई में आठ बुनियादी उद्योगों (Core Industries) में 9.4 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले साल जुलाई में इन आठ इंडस्ट्रीज में 7.6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी। सरकार की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 07:33 AM (IST)
Core Sector Output: जुलाई में आठ बुनियादी क्षेत्रों में 9.4 फीसद की ग्रोथ, जानिए किन सेक्‍टर्स में रही सबसे ज्यादा तेजी
जुलाई 2020 में कोविड-19 से संबंधित पाबंदियों की वजह से कोर सेक्टर आउटपुट में 7.6% की गिरावट रही थी।

नई दिल्ली, पीटीआइ। जुलाई में आठ बुनियादी उद्योगों (Core Industries) में 9.4 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले साल जुलाई में इन आठ इंडस्ट्रीज में 7.6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी। सरकार की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। इस साल जुलाई में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में कोयला, नेचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी इंडस्ट्रीज में वृद्धि दर्ज की गई। डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक जुलाई महीने में क्रूड ऑयल के प्रोडक्शन में 3.2 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

loksabha election banner

पिछले साल जुलाई में कोविड-19 से संबंधित पाबंदियों की वजह से कोर सेक्टर आउटपुट में 7.6 फीसद की गिरावट देखने को मिली थी।

जून में इन आठ बुनियादी सेक्टर्स में 9.3 फीसद फीसद का ग्रोथ देखने को मिला था। वित्त वर्ष 2021-22 में अप्रैल से जुलाई के बीच पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 21.2 फीसद की वृद्धि देखने को मिली।

आरबीआई ने जारी किया क्रेडिट ग्रोथ का आंकड़ा

जून, 2021 में सालाना आधार पर बैंक क्रेडिट में 6.0 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई। आरबीआई की ओर से जारी आंकड़ों में कहा गया है कि शहरी, सेमी-अर्बन और ग्रामीण क्षेत्रों के बैंकों की शाखाओं से दिए जाने वाले कर्ज में दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि, मेट्रोपॉलिटन ब्रांचेज से दिए जाने वाले लोन में 2.7 फीसद की वृद्धि देखने को मिली, जो पिछले साल की समान अवधि के 5.1 फीसद के मुकाबले कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.