Move to Jagran APP

Closing Bell: बाजार में भारी तेजी, 1030 अंक बढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स, बैंकिंग शेयर उछले

Closing Bell नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक निफ्टी की बात करें तो यह बुधवार को 1.86 फीसद या 274.20 अंक की तेजी के साथ 14982 पर बंद हुआ। बाजार बंद होते समय निफ्टी-50 के 36 शेयर हरे निशान पर और 14 शेयर लाल निशान पर थे।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 08:16 PM (IST)
Closing Bell: बाजार में भारी तेजी, 1030 अंक बढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स, बैंकिंग शेयर उछले
Closing Bell ( P C : Pixabay )

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय शेयर बाजार बुधवार को जबरदस्त उछाल के साथ बंद हुए हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2.07 फीसद या 1030.28 अंक की बढ़त के साथ 50,781.69 पर बंद हुआ। सेंसेक्स बुधवार को 49,763.94 पर खुला था। बैंकिंग शेयरों में भारी तेजी दर्ज हुई है। बीएसई पर एक्सिस बैंक में 5.23 फीसद, एचडीएफसी बैंक में 5.12 फीसद और आईसीआईसीआई बैंक में 4.10 फीसद की बढ़त दर्ज हुई। वहीं, पावरग्रिड, डॉ. रेड्डी, टीसीएस, सनफार्मा और एशियन पेंट के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

loksabha election banner

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक निफ्टी की बात करें, तो यह बुधवार को 1.86 फीसद या 274.20 अंक की बढ़त के साथ 14,982 पर बंद हुआ। बाजार बंद होते समय निफ्टी-50 के 36 शेयर हरे निशान पर और 14 शेयर लाल निशान पर थे।निफ्टी-50 में सबसे अधिक तेजी एचडीएफसी बैंक, कोल इंडिया, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयरों में देखने को मिली।

सरकार ने बुधवार को प्राइवेट बैंकों पर सरकारी व्यवसाय करने पर लगी रोक हटाने की घोषणा की। वित्तीय सेवा विभाग (DFS) की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गई है। DFS ने कहा है कि सरकार ने प्राइवेट सेक्टर बैंकों पर सरकारी बैंकिंग लेनदेन से जुड़ी रोक हटा ली है। इन ट्रांजैक्शन्स में टैक्स और अन्य रेवेन्यू पेमेंट की सुविधाएं, पेंशन का भुगतान, स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स इत्यादि शामिल हैं। यही कारण रहा कि प्राइवेट बैंकों के शेयरों में बुधवार को भारी तेजी देखने को मिली है।

आपको बता दें कि बुधवार को बीएसई और एनएसई पर सामान्य कारोबार शाम 5 बजे तक हुआ है। एनएसई पर बुधवार को तकनीकी गड़बड़ी की वजह से ट्रेडिंग में परेशानी देखने को मिली थी। जिसके बाद एक्सचेंज ने फ्यूचर एंड ऑप्शन मार्केट सहित सभी सेग्मेंट को 11:40 AM पर बंद कर दिया था। स्टॉक एक्सचेंज की ओर से जारी बयान में कहा गया कि टेलीकॉम लिंक में तकनीकी दिक्कत की वजह से एनएसई सिस्टम प्रभावित हुए।

इसके बाद बाजार बंद होने के सामान्य समय से कुछ ही देर पहले एनएसई एक्सचेंज की नई वेबसाइट पर ट्रेडिंग फिर से शुरू हो गई। एनएसई पर ट्रेडिंग में हुई रुकावट की भरपाई के लिए बीएसई और एनएसई ने बाजार बंद होने के सामान्य समय के बाद ट्रेडिंग फिर से शुरु करने का फैसला लिया।

एनएसई इंडिया ने जानकारी दी कि फ्यूचर और ऑप्शंस सेगमेंट में नॉर्मल मार्केट दोबारा से 3:45 PM पर खुला और यह 5 PM पर बंद हुआ। वहीं, कॉल ऑक्शन इल्लिक्विड सत्र का खुलने का समय (एक घंटे का एक सत्र) 4 PM रखा गया। इसमें पॉस्ट क्लोज समय 5:10 PM से शुरू हुआ और 5:30 PM पर बंद हुआ। इसके अलावा आज CM सेगमेंट में भी बाजार दोबारा खुला। इसके लिए प्री-ओपन का खुलने का समय 5:30 PM है और बंद होने का समय 5:38 PM है। एनएसई ने बताया कि नॉर्मल मार्केट आज 3:45 PM पर दोबारा खुला है और 5 PM पर बंद हुआ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.