Move to Jagran APP

Jackma के पुराने कर्मचारी की कंपनी ने जुटाई IPO से बड़ी रकम, अब हैं CEO

चीन की कंपनी Didi Global ने US IPO से 4.4 अरब डॉलर जुटाए हैं। कंपनी ने 317 मिलियन American Depository Shares (ADS) की बिक्री की। जबकि प्‍लानिंग 288 मिलियन की थी। एक शेयर की कीमत 14 डॉलर थी।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 10:55 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 11:28 AM (IST)
Jackma के पुराने कर्मचारी की कंपनी ने जुटाई IPO से बड़ी रकम, अब हैं CEO
Jack Ma की कंपनी alibaba में काम कर चुके शख्‍स Will Wei Cheng इसके संस्‍थापक हैं। (Pti)

नई दिल्‍ली, रायटर्स। चीनी कंपनी Didi Global ने US IPO से 4.4 अरब डॉलर जुटाए हैं। कंपनी ने 317 मिलियन American Depository Shares (ADS) की बिक्री की। जबकि प्‍लानिंग 288 मिलियन की थी। एक शेयर की कीमत 14 डॉलर थी। चीन के अमीर दिग्‍गजों में से एक Jack Ma की कंपनी alibaba में काम कर चुके शख्‍स Will Wei Cheng इसके संस्‍थापक हैं।

loksabha election banner

इस IPO से Didi Global का Valuation 73 अरब डॉलर (Full diluted basis) हो गया है। जबकि Non Diluted basis पर यह 67.5 अरब डॉलर है। कंपनी की आज New York Stock Exchange में लिस्टिंग हो जाएगी।

Didi Global के IPO को कई गुना Subscribe किया गया। सूत्र ने बताया कि निवेशकों से कहा गया है कि Listing के बाद शेयर अलॉटमेंट चेक कर लें। कंपनी की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

बता दें कि चीनी कंपनी Alibaba ने 2014 में IPO से अमेरिका में 25 अरब डॉलर जुटाए थे। यह किसी चीनी कंपनी द्वारा IPO से जुटाई गई सबसे बड़ी रकम है। वहीं Didi Global का IPO इस साल की बड़ी गतिविधि रही है।

क्‍या करती है कंपनी

Didi Global की शुरुआत 2012 में alibaba के पूर्व कर्मचारी Will Wei Cheng ने की थी, जो इस समय कंपनी के CEO हैं। इसके बाद कंपनी में Jean Qing Liu की तैनाती हुई। वह इस समय कंपनी के अध्‍यक्ष हैं। Didi global के आने के बाद Uber चीनी बाजार से बाहर हो गई थी। कंपनी का रेवेन्‍यू बीते साल 21.63 अरब डॉलर था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.