Move to Jagran APP

चीन ने पाकिस्तान से किया ग्वादर को कराची बंदरगाह से अधिक मूल्यवान बनाने का वादा

Gwadar Port ग्वादर बंदरगाह का परिचालन करने वाली चीनी कंपनी ने पाकिस्तान से इस बंदरगाह को पाकिस्तान का सबसे मूल्यवान बंदरगाह बनाने का वादा किया है। (PCPixabay)

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 05:54 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 07:55 AM (IST)
चीन ने पाकिस्तान से किया ग्वादर को कराची बंदरगाह से अधिक मूल्यवान बनाने का वादा
चीन ने पाकिस्तान से किया ग्वादर को कराची बंदरगाह से अधिक मूल्यवान बनाने का वादा

नई दिल्ली, पीटीआइ। चीन ने पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह को कराची बंदरगाह से ज्यादा बड़ा आर्थिक केंद्र बनाने का वादा किया है। ग्वादर बंदरगाह पाकिस्तान का रणनीतिक बंदरगाह है। दरअसल, इस बंदरगाह और बलूचिस्तान प्रांत में इसके मुक्त व्यापार क्षेत्र का परिचालन करने वाली चीनी कंपनी ने पाकिस्तान से यह वादा किया है। कंपनी ने कहा है कि वह ग्वादर बंदरगाह को कराची बंदरगाह से ज्यादा मूल्यवान आर्थिक केंद्र बनाएगी।

loksabha election banner

चीन की मीडिया द्वारा जारी खबरों के अनुसार चीन ग्वादर बंदरगाह को आने वाले सात साल में पाकिस्तान की इकॉनोमी में सबसे ज्यादा योगदान देने वाला सेक्टर बनाना चाहता है। बताया जाता है कि चीन ने सात साल में ग्वादर बंदरगाह में 47,000 नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए उसने अरबों डॉलर के निवेश की योजना बनाई है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने ग्वादर बंदरगाह और ग्वादर मुक्त क्षेत्र में स्थापित की जाने वाली कंपनियों को 23 सालों के लिए इनकम टैक्स के साथ बिक्री कर और टैरिफ की छूट की घोषणा की है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की इस घोषणा को चाइना ओवरसीज पोर्ट्स होल्डिंग कंपनी ग्वादर के चेयरमैन झांग बाओझोंग ने पाकिस्तान की इकॉनोमी की किस्मत बदलने वाला बताया है। रिपोर्ट के अनुसार, बाओझोंग ने मीडिया को बताया कि अब ग्वादर बंदरगाह में अरबों डॉलर का निवेश किया जा सकेगा।

बता दें कि ग्वादर बलूचिस्तान प्रान्त में अरब सागर के किनारे स्थित एक बंदरगाही शहर है। ईरान और फारस की खाड़ी के देशों के बहुत पास होने के कारण इसका राजनैतिक और सैन्य महत्व भी है। पाकिस्तान प्रयास कर रहा है कि ग्वादर बंदरगाह से चीन, अफगानिस्तान और मध्य एशिया के देशों का भी व्यापार चले। वहीं, कराची बंदरगाह पाकिस्तान का सबसे अधिक व्यस्त रहने वाला और सबसे बड़ा बंदरगाह है। इस बंदरगाह से सालाना करीब 2.5 करोड़ टन के सामान का व्यापार होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.