Move to Jagran APP

EPF खाते में जमा होने लगा है ब्‍याज, ऐसे झटपट पता करें बैलेंस

EPF Balance कर्मचारियों के ईपीएफ खाते में ब्‍याज जमा होना शुरू हो गया है। बिना किसी झंझट के आप चंद सेकेंड में जान सकते हैं कि आपका ईपीएफ बैलेंस कितना है। आइए जानते हैं इसके तरीकेतरीके...

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 02:53 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 03:15 PM (IST)
EPF खाते में जमा होने लगा है ब्‍याज, ऐसे झटपट पता करें बैलेंस
EPF खाते में जमा होने लगा है ब्‍याज, ऐसे झटपट पता करें बैलेंस

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने सब्‍सक्राइबर्स के खाते में ब्‍याज की रकम जमा करना शुरू कर दिया है। हाल ही में सरकार ने वित्‍त वर्ष 2018-19 के लिए कर्मचारी भविष्‍य निधि (EPF) पर 8.65 फीसद ब्‍याज की मंजूरी दी है। अगर आप यह जानकारी लेना चाहते हैं कि आपके ईपीएफ खाते में कितनी राशि जमा है तो यह चुटकी बजाने जितना आसान है। आज हम ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप झटपट पता कर सकते हैं कि आपके EPF खाते में कितने पैसे जमा हैं।  

loksabha election banner

एक SMS भेजकर पता करें ईपीएफ बैलेंस

आप सिर्फ एक एसएमएस भेजकर अपने ईपीएफ बैलेंस का पता कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि EPFO के साथ आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर पहले से रजिस्‍टर्ड हो। ईपीएफ बैलेंस की जानकारी के लिए आप 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेज दीजिए। UAN की जगह आप अपना यूएन नंबर लिखिए और ENG की जगह जिस भाषा में आप जवाब चाहते हैं उसके शुरुआती तीन अक्षर लिखिए। 

UMANG ऐप की लीजिए मदद

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में UMANG (उमंग) ऐप इंस्‍टॉल करें। इस ऐप के जरिये आप ज्‍यादातर सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां आप अपने कर्मचारी भविष्‍य निधि का पासबुक भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको पहले रजिस्‍ट्रेशन का प्रोसेस पूरा करना होगा। 

एक मिस्‍ड कॉल बता देगा EPF का बैलेंस

अगर आपका यूएएन रजिस्‍टर्ड है और उसके साथ बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और आधार जुड़ा हुआ है तो सिर्फ एक मिस्‍ड कॉल के जरिये आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। आपको 011-22901406 पर मिस्‍ड कॉल करना पड़ेगा। मिस्‍ड कॉल देने के बाद आपके पास एसएमएस आएगा, जिसमें आपके ईपीएफ बैलेंस की जानकारी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.