Move to Jagran APP

CGHS कार्ड होल्डर को 30 जून तक निपटाना होगा ये काम, वरना इलाज कराने में हो जाएगी परेशानी

CGHS ABHA Linking सरकारी कर्मचारियों को सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (CGHS) का लाभ मिलता है। यह लाभ कर्मचारी के साथ उनके परिवार के सदस्यों को भी मिलता है। अप्रैल की शुरुआत में स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण ने आदेश दिया कि सभी सीजीएचएस कार्ड होल्डर को अपने कार्ड आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता आईडी (Ayushman Bharat Health Account ID) से लिंक करना होगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 24 Apr 2024 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 06:00 PM (IST)
CGHS कार्ड होल्डर को 30 जून तक निपटाना होगा ये काम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। CGHS Service: सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (CGHS) चलाई जा रही है। इस स्कीम का लाभ सरकारी कर्मचारियों को मिलता है। इसमें कर्मचारी और उनके परिवार को फ्री इलाज की सुविधा मिलती है।

loksabha election banner

इस महीने की शुरुआत में स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण ने सभी सीजीएचएस कार्ड होल्डर को आदेश दिया था कि वह अपने कार्ड को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता आईडी (Ayushman Bharat Health Account ID) से लिंक करें। इसके लिए मंत्रालय ने 30 दिन की मोहलत दी थी।

अब मंत्रालय ने केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) बेनेफिशिएरी आईडी को आयुष्मान भारत हेल्थ अखाउंट (ABHA) नंबर से लिंक करने की समयसीमा को आगे बढ़ाकर 30 जून 2024 कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि सीजीएचएस लाभार्थी की सहायता के लिए यह फैसला लिया गया है।

CGHS कार्डहोल्डर को क्या काम करना होगा?

मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार सीजीएचएस लाभार्थी को अपने सीजीएचएस कार्ड को ABHA नंबर से लिंक करना होगा। इसके काम को पूरा करने के लिए कार्ड होल्डर अपने नजदीक के CGHS कल्याण केंद्र पर जा सकते हैं।

  • लाभार्थी को अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा।
  • इसके अलावा लाभार्थी नाम, जन्म का साल या फिर लिंग जैसी गलतियों को भी सुधार सकते हैं।
  • सीजीएचएस कार्डहोल्डर को अपना सीजीएचएस आईडी को आभा नंबर से लिंक करना होगा।

ABHA नंबर क्या है?

जिन लोगों के पास आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता कार्ड है, उन्हें 14 डिजिट का यूनिक आईडी नंबर मिलता है। इसी नंबर को ABHA ID या ABHA नंबर कहते हैं। इस नंबर का इस्तेमाल सभी हेल्थ रिकॉर्ड को लिंक करने के लिए किया जाता है।

4 अप्रैल 2024 को मंत्रालय ने कहा था कि आभा नंबर बनाने या हेल्थ आईडी के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) में फ्री रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Rules change from 1 May 2024: अगले महीने से बदल जाएंगे पैसों और बैंकों से जुड़े ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

ABHA नंबर से लिंक करने का क्या है लाभ

अगर सीजीएचएस आईडी को ABHA नंबर से लिंक कर दिया जाएगा तो लाभार्थी के पास आसानी से अपने हेल्थ रिकॉर्ड पहुंच जाएगा। इससे बार-बार होने वाले टेस्ट के खर्चे बच जाएंगे। लाभार्थी अपने फोन में पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड (PHR) ऐप के जरिये हेल्थ रिकॉर्ड देख सकता है।

उदाहरण के तौर पर अगर लाभार्थी किसी इलाज के लिए अस्पताल जाता है और वहां से इलाज करवाने के बाद वह किसी और डॉक्टर के पास जाता है तो उसके पास उसका पूरा हेल्थ रिकॉर्ड होगा। इसके अलावा सरकार ऑनलाइन ओपीडी अपॉइंटमेंट पर भी काम कर रही है।

भविष्य में सीजीएचएस लाभार्थी वेलनेस सेंटर में ओपीडी अपॉइंटमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन डेस्क के सामने मौजूद अपने मोबाइल डिवाइस के QR कोड स्कैन का इस्तेमाल कर सकता है।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana 2024: सरकार ने किसानों को किया अलर्ट, 17वीं किस्त के लिए जरूर करवा लें ये काम, वरना अटक जाएंगे पैसे

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.