Move to Jagran APP

अधिक खर्च वाली नीतियों पर ध्यान दे केंद्र, घाटे को काबू करने पर विचार जरूरी नहीं : अभिजीत बनर्जी

उन्होंने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना सीधे देश की अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार से संबंधित है। बनर्जी ने केंद्र द्वारा पिछले साल समय-समय पर सेस में बढ़ोतरी पर कहा कि सरकार के सामने राजकोषीय समस्या है

By NiteshEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 03:40 PM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 03:40 PM (IST)
अधिक खर्च वाली नीतियों पर ध्यान दे केंद्र, घाटे को काबू करने पर विचार जरूरी नहीं : अभिजीत बनर्जी
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत की

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार को घाटे पर काबू पाने की अधिक चिंता किए बिना यूरोप और अमेरिका जैसी अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तरह अधिक खर्च वाली नीतियों पर ध्यान देना चाहिए। बंगाल के वैश्विक सलाहकार बोर्ड (जीएबी) के प्रमुख बनर्जी ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत की।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

उन्होंने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना, सीधे देश की अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार से संबंधित है। बनर्जी ने केंद्र द्वारा पिछले साल समय-समय पर सेस में बढ़ोतरी पर कहा कि सरकार के सामने राजकोषीय समस्या है और उसे खुलकर खर्च करने वाली नीतियों की तुलना में बजट को संतुलित करने पर अधिक भरोसा हो सकता है। सरकार अपने पास मौजूद एक उपाय का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रही है क्योंकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीरी होने के चलते कर संग्रह गिरा है। वह इसका इस्तेमाल बजट को संतुलित करने के लिए कर रही है।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से एक करोड़ लोग हुए बेरोजगार, 97 प्रतिशत परिवारों की आय घटी: रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

लेकिन यह वह दिशा नहीं है, जो सरकार को नहीं लेनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'सरकार को अधिक खुलकर खर्च करना चाहिए। मुझे लगता है कि केंद्र सरकार वह करने के लिए तैयार नहीं है, जो अमेरिका या यूरोपीय अर्थव्यवस्थाएं कर रही हैं- नोट छापना और खर्च करना। वर्तमान संदर्भ में यह एक बेहतर नीति होती।' बनर्जी ने हालांकि केंद्र की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार अब इस दिशा में बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ, घर बैठे ऐसे लगाएं पता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.