Move to Jagran APP

जीएसटी रिफंड: CBIC ने शुरू किया तीसरा पखवाड़ा, 16 से 30 जुलाई तक होगा आयोजित

वित्त मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया है कि एक समर्पित हेल्प डेस्क और रिफंड सेल की सुविधा भी दी जाएगी ताकि निर्यातकों को अपना रिफंड पाने में आसानी हो

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 03:33 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 03:33 PM (IST)
जीएसटी रिफंड: CBIC ने शुरू किया तीसरा पखवाड़ा, 16 से 30 जुलाई तक होगा आयोजित
जीएसटी रिफंड: CBIC ने शुरू किया तीसरा पखवाड़ा, 16 से 30 जुलाई तक होगा आयोजित

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (सीबीआईसी) ने तीसरे रिफंड पखवाड़े का आयोजन किया है जो कि 16 जुलाई से शुरू होकर 30 जुलाई तक चलेगा। इस पखवाड़े का आयोजन इसलिए किया गया है ताकि निर्यातकों के लंबित जीएसटी रिफंड का जल्द से जल्द भुगतान किया जा सके।

loksabha election banner

इसके पहले आयोजित किए गए दो रिफंड पखवाड़े में केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (सीबीआईसी) ने एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) भुगतान और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) के दावों के संबंध में 5,401 करोड़ रुपये और 7,635 करोड़ रुपये की धनवापसी (रिफंड) को मंजूरी दे दी थी। भारत से निर्यात किए गए सामानों के लिए आईजीएसटी रिफंड के संदर्भ में सीबीईसी की ओर से करीब 90 फीसद रिफंड क्लेम का निपटान किया जा चुका है। यह बात वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कही गई थी।

लंबित मामलों के निपटान को और आसान बनाने और उचित तरीके से धनवापसी दावों के लिए आवेदन करने हेतु मार्गदर्शन के लिए यह फैसला किया गया है कि एक और रिफंड पखवाड़े का आयोजन 16 जुलाई से 30 जुलाई 2018 तक होगा।

वित्त मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया है कि एक समर्पित हेल्प डेस्क और रिफंड सेल की सुविधा भी दी जाएगी ताकि निर्यातकों को अपना रिफंड पाने में आसानी हो, ऐसी सुविधा हर कमिश्नरी में उपलब्ध करवाई जाएगी। मंत्रालय ने निर्यातकों और निर्यात संगठनों से अपने लंबित रिफंड दावों के निपटान के इस अवसर का लाभ उठाने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.