Move to Jagran APP

किसी को आधार नंबर की जानकारी हो जाए, तो क्या वह बैंक खाता हैक कर सकता है? जानिए क्या कहता है UIDAI

aadhaar number leak अन्य बैंकिंग सेवाओं के लिए भी आधार एक पसंदीदा केवाईसी दस्तावेज है। हालांकि यदि आप आधार जमा नहीं करना चाहते हैं तो आप भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित किसी अन्य आधिकारिक रूप से मान्य दस्तावेज़ का उपयोग कर सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 07:13 AM (IST)
किसी को आधार नंबर की जानकारी हो जाए, तो क्या वह बैंक खाता हैक कर सकता है? जानिए क्या कहता है UIDAI
मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर भारतीय नागरिकों के लिए अहम दस्तावेज है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर भारतीय नागरिकों के लिए अहम दस्तावेज है। लगभग हर सरकारी काम में इसकी मांग की जाती है। बैंक खाता खुलवाने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक के कामों के लिए आधार कार्ड मांगा जाता है। हालांकि, कई बार लोगों का अपने आधार कार्ड के बारे में जानकारी देना थोड़ा असहज लगता है, क्योंकि हर जगह आधार से जुड़ी जानकारी साझा करने से इसके गलत इस्तेमाल का खतरा रहता है। बहुत से लोगों ने अपने बैंक खाते को आधार से लिंक किया है, वे चिंतित हैं कि अगर उनका बैंक खाता किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा हैक कर लिया जाता है जिसे उनके आधार नंबर के बारे में पता चलता है, फिर क्या होगा?

loksabha election banner

UIDAI ने इस सवाल का जवाब दिया है और लोगों को बताया है कि यह सही नहीं है और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यूआईडीएआई ने कहा कि जिस तरह सिर्फ आपका एटीएम कार्ड नंबर जानने से कोई भी एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकता है, उसी तरह सिर्फ आपका आधार नंबर जानने से कोई आपके बैंक खाते को हैक नहीं कर सकता है और पैसे नहीं निकाल सकता है। UIDAI ने कहा है कि लोग बैंकों द्वारा दिए गए अपने पिन/ओटीपी को किसी के साथ शेयर नहीं करते हैं तो खाता सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

क्या बैंक खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य है, इस विषय पर UIDAI ने कहा कि Prevention of Money-laundering (Maintenance of Records) तीसरे संशोधन नियम, 2019 के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति किसी सरकारी योजना के तहत लाभ या सब्सिडी प्राप्त करना चाहता है तो उसे आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं का लक्षित वितरण) अधिनियम, 2016 (2016 का 18) की धारा 7 के तहत अधिसूचित योजना, बैंकिंग सेवा देने वाले को आधार संख्या जमा करना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

अन्य बैंकिंग सेवाओं के लिए भी आधार एक पसंदीदा केवाईसी दस्तावेज है। हालांकि, यदि आप आधार जमा नहीं करना चाहते हैं, तो आप भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित किसी अन्य आधिकारिक रूप से मान्य दस्तावेज़ का उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना वैकल्पिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.