Move to Jagran APP

फेस्टिव सीजन में BNPL Scheme के जरिए कर सकते हैं जमकर शॉपिंग, जानिए आपके लिए कितने फायदेमंद है यह फैसिलिटी

Buy Now Pay Later (BNPL) स्कीम की सबसे खास खूबी होती है आसानी। उदाहरण के लिए कई ऐसे ऐप या ई-कॉमर्स पोर्टल हैं जहां आपको महज अपना केवाईसी अपडेट कराना होता है और इसके बाद आप शॉपिंग कर सकते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 01:52 PM (IST)
फेस्टिव सीजन में BNPL Scheme के जरिए कर सकते हैं जमकर शॉपिंग, जानिए आपके लिए कितने फायदेमंद है यह फैसिलिटी
विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियां और मर्चेंट्स ऐसे ग्राहकों को बाय नाऊ, पे लेटर (BNPL) फैसिलिटी की पेशकश कर रहे हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फेस्टिव सीजन नजदीक है। इस सीजन में लोग जमकर खरीदारी करते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि आपके पास फंड कम पड़ जाते हैं। ऐसे में आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं लेकिन अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियां और मर्चेंट्स ऐसे ग्राहकों को बाय नाऊ, पे लेटर (BNPL) फैसिलिटी की पेशकश कर रहे हैं। इस फैसलिटी का इस्तेमाल करते हुए आप अभी शॉपिंग कर सकते हैं और आपको बाद में भुगतान करने की सहूलियत मिलती है।

loksabha election banner

इस स्कीम को जानना है जरूरी

अगर आप इस स्कीम के जरिए शॉपिंग करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस स्कीम की पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए। जैसा कि नाम से ही आपको इस बात का पूरा अंदाजा लग गया होगा कि आपको शॉपिंग पहले करनी है और भुगतान बाद में करना है। इस सर्विस के तहत कंपनियां आपको सामान खरीदने के बाद भुगतान के लिए एक निश्चित समयावधि देती हैं। यह एक तरह से क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आप निश्चित समयावधि के बाद पैसे का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो कंपनियां आप से ब्याज वसूलती हैं।

किन्हें उठाना चाहिए इस सुविधा का लाभ

सेबी रजिस्टर्ड इंवेस्टमेंट एडवाइजर Steven Fernandes ने कहा कि आज के समय में शॉपिंग के समय भुगतान की कई तरह की फैसिलिटीज आ गई हैं। Buy Now, Pay Later भी इसी तरह की एक सुविधा है, जो आपके शॉपिंग के एक्सपीरियंस को आसान बना देता है। यह भी एक तरह की क्रेडिट फैसिलिटी है। हालांकि, आपको किसी भी तरह के क्रेडिट पर शॉपिंग करने से पहले कुछ बातों पर गौर करना चाहिए। मसलन, आपको उस सामान की वाकई जरूरत है क्या या आप सिर्फ विज्ञापन से प्रभावित होकर वह सामान खरीदना चाहते हैं। हमें ऐसा करने से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपका रेफ्रीजेरेटर खराब हो गया है और आप अपने बजट में इस फैसिलिटी का लाभ उठाते हुए नया रेफ्रीजेरेटर खरीदना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।

BNPL प्रोडक्ट्स के फीचर्स

1. आसानीः BNPL स्कीम की सबसे खास खूबी होती है आसानी। उदाहरण के लिए कई ऐसे ऐप या ई-कॉमर्स पोर्टल हैं, जहां आपको महज अपना केवाईसी अपडेट कराना होता है और इसके बाद आप शॉपिंग कर सकते हैं।

2. इस स्कीम के जरिए शॉपिंग करने के लिए आपको शुरुआत में किसी तरह का भुगतान नहीं करना होता है। इस फैसिलिटी के जरिए आपको पूरा भुगतान बाद में करना होता है। इतना ही नहीं आप ट्रांजैक्शन को ईएमआई में कंवर्ट करा सकते हैं।

BNPL पर शॉपिंग से पहले इन बातों का रखें ध्यान

आपको इस फैसिलिटी का इस्तेमाल करते हुए ऐसे सामान ही खरीदने चाहिए, जिनका भुगतान आप समय पर कर सकते हैं। अन्यथा कम दिखने वाले शुल्क भी भारी ब्याज या जुर्माने की राशि में परिवर्तित हो सकते हैं अगर आपने समय रहते इन चीजों पर ध्यान नहीं दिया तो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.