Move to Jagran APP

LPG से जुड़ा Business शुरू करना चाहते हैं तो मिलेगी सरकार से मदद, जानिए पूरी डिटेल यहां

केंद्र सरकार की देश भर में मार्च 2022 तक 1 लाख LPG delivery centre खोलने की योजना है। इसमें ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी इलाकों पर जोर होगा। CSC SPV ने 3 सरकारी तेल कंपनियों BPCL HPCL और IOC के साथ मिलकर विभिन्न राज्यों में करीब 21000 LPG केंद्र खोले हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 08:29 AM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 01:43 PM (IST)
LPG से जुड़ा Business शुरू करना चाहते हैं तो मिलेगी सरकार से मदद, जानिए पूरी डिटेल यहां
रजिस्‍ट्रेशन के लिए ज्‍यादा दिक्‍कत भी नहीं होगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। केंद्र सरकार की देश भर में मार्च 2022 तक 1 लाख LPG delivery centre खोलने की योजना है। इसमें ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी इलाकों पर जोर होगा। सरकार की ई-सेवा डिलिवरी इकाई CSC SPV ने कहा कि उसने 3 सरकारी तेल कंपनियों BPCL, HPCL और IOC के साथ मिलकर विभिन्न राज्यों में करीब 21,000 LPG केंद्र खोले हैं।

loksabha election banner

कैसे शुरू करें बिजनेस

अगर आप भी नया रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो कॉमन सर्विस सेंटर स्‍कीम (CSC) आपकी मदद कर सकती है। आप सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://csc.gov.in/cscspvinfo पर जाकर आसानी से सीएससी सेंटर के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। रजिस्‍ट्रेशन के लिए ज्‍यादा दिक्‍कत भी नहीं होगी। 

इन सर्विस से होगी कमाई

CSC की मंजूरी मिलने के बाद आप बैंकिंग, बीमा, PAN कार्ड और पासपोर्ट बनवाने की सेवा दे सकते हैं। यही नहीं बिजली बिल का पेमेंट, IRCTC से टिकट बुकिंग, शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े कोर्स की सर्विस भी दे सकते हैं। अब सरकार सीएससी के जरिए रसोई गैस (LPG) सिलेंडर की डिलिवरी भी कर रही है। इससे CSC की आमदनी और बढ़ेगी।

CSC SPV की मुहिम

CSC SPV के MD दिनेश त्यागी ने एक बयान में कहा कि BPCL के साथ मिलकर आज हमारे LPG वितरण केंद्रों की संख्या 10,000 पहुंच गई, जो हमारे लिये बड़ी उपलब्धि है। इसके अलावा हम HPCL के साथ मिलकर 6,000 और IOC के साथ 5,000 एलपीजी वितरण केंद्र चला रहे हैं। चालू कारोबारी साल के अंत तक हमारे एलपीजी वितरण केंद्रों की संख्या 1 लाख पहुंच जाएगी।

CSC सेंटर खुले

सीएससी ने ये एलपीजी वितरण केंद्र सभी राज्यों में खोले हैं। 5 राज्यों...उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान में इन केंद्रों की संख्या सबसे ज्‍यादा है। हमारा जोर ग्रामीण क्षेत्रों पर है जहां लोग अभी भी खाना पकाने के लिए लकड़ी और दूसरे प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन पर निर्भर हैं। सीएससी अपने डिजिटल सेवा पोर्टल से लाभार्थियों को LPG सिलेंडर उनके घर तक पहुंचाने में मदद करेगा।

गांव पर फोकस

CSC SPV के सीईओ संजय कुमार राकेश ने कहा कि हम जो LPG सेंटर का प्रबंधन कर रहे हैं, उसका मकसद गरीब परिवार को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.