Move to Jagran APP

Unitech के मकान खरीदारों को बड़ी राहत, सरकार अधूरे प्रोजेक्ट्स को करेगी पूरा, जानें विवरण

कंपनी मामलों का मंत्रालय अभी जेपी समूह को लेकर नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) के फैसले का इंतजार कर रहा है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 10:34 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 11:34 AM (IST)
Unitech के मकान खरीदारों को बड़ी राहत, सरकार अधूरे प्रोजेक्ट्स को करेगी पूरा, जानें विवरण
Unitech के मकान खरीदारों को बड़ी राहत, सरकार अधूरे प्रोजेक्ट्स को करेगी पूरा, जानें विवरण

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। वित्तीय संकट में फंसी रीयल एस्टेट कंपनी Unitech की अधूरी परियोजनाओं को लेकर सरकार एक महत्वपूर्ण कदम उठाने की तैयारी में है जो आने वाले समय में एक नजीर बन सकती है। कंपनी का मैनेजमेंट अपने हाथ में लेने के बाद सरकार की योजना अब जल्द से जल्द इस कंपनी की अधूरी आवासीय व कमर्शियल परियोजनाओं को पूरा करने की है। सोमवार को सरकार की तरफ से इस बारे में विस्तृत मसौदा सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में सरकार की ओर से पेश किया जाने वाला मसौदा बेशक यूनिटेक से जुड़ा है, लेकिन इसके बड़े निहितार्थ हैं।  

loksabha election banner

सरकार के प्रस्ताव पर कोर्ट की मुहर लगने के बाद रीयल एस्टेट सेक्टर की अधूरी पड़ी 1,600 परियोजनाओं के लिए भी नया रास्ता खुल सकता है। सरकार की मंशा स्पष्ट है कि यूनिटेक के मामले को अन्य रियल एस्टेट कंपनियों के लिए एक नजीर के तौर पर पेश किया जाए। इस दिशा में यूनिटेक के बाद सरकार जेपी समूह की अटकी परियोजनाओं पर कदम उठा सकती है। कंपनी मामलों का मंत्रालय अभी जेपी समूह को लेकर नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) के फैसले का इंतजार कर रहा है। सब ठीक रहा तो जेपी समूह की परियोजनाओं में बुकिंग कराने वाले ग्राहकों को राहत देने का भी एलान जल्द किया जाएगा। 

सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक यूनिटेक में सरकार अपनी ओर से कोई पैसा नहीं लगाएगी, बल्कि अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए बैंकों से ऋण लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि देश में पिछले कुछ वर्षों में प्रोजेक्ट्स पूरा नहीं होने के कारण रीयल एस्टेट सेक्टर को बड़ा धक्का लगा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.