Move to Jagran APP

बच्चों को Corona Vaccine लगवाने से पहले सावधान! Bharat Biotech ने जारी किया बयान

अगर आप अपने 15 से 18 साल के बच्चे को कोरोना वैक्सीन डोज लगवाने जा रहे हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। दरअसल भारत बायोटेक ने कहा है कि उसे बच्चों को कोवैक्सिन के अलावा दूसरी वैक्सीन डोज दिए जाने की रिपोर्ट्स मिली हैं जो अप्रूव्ड नहीं हैं।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 08:51 AM (IST)
बच्चों को Corona Vaccine लगवाने से पहले सावधान! Bharat Biotech ने जारी किया बयान
बच्चों को Corona Vaccine लगवाने से पहले सावधान! Bharat Biotech ने जारी किया बयान

हैदराबाद/नई दिल्ली, पीटीआइ। अगर आप अपने 15 से 18 साल के बच्चे को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज लगवाने जा रहे हैं तो यह जानकारी आपको सतर्क करने वाली है। दरअसल, बच्चों के लिए भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सिन' को मंजूरी मिली है लेकिन भारत बायोटेक की ओर से बयान आया है कि बच्चों को कोवैक्सिन के अलावा दूसरी वैक्सीन की डोज दिए जाने की कई रिपोर्टें मिली हैं। भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने मंगलवार को कहा कि उसे ऐसी कई रिपोर्टें मिल रही हैं कि 15-18 साल के बच्चों को कोवैक्सिन के अलावा अन्य कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। भारत बायोटेक ने स्वास्थ्यकर्मियों से सतर्क रहने और यह सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हुए कि उस विशेष आयु वर्ग को केवल कोवैक्सिन की टीका ही दिया जाए।

loksabha election banner

भारत बायोटेक ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन (Covaxin) एकमात्र स्वीकृत COVID-19 जैब है, जो 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को दी जाती है। कंपनी ने कहा, "हमें 15-18 वर्ष आयु वर्ग को अस्वीकृत COVID-19 टीके दिए जाने की कई अतिरिक्त रिपोर्टें मिली हैं।"

एक बयान में कंपनी ने उल्लेख किया कि टीकाकरण के बाद सभी प्रतिकूल घटनाओं की सूचना स्वास्थ्य मंत्रालय और AEFI (प्रतिरक्षा के बाद प्रतिकूल घटना) केंद्रों को दी जाती है। भारत बायोटेक के पास AEFI को प्राप्त करने और उसकी जांच करने के लिए व्यापक फार्माकोविजिलेंस कार्यक्रम भी हैं।

Covaxin को 2-18 वर्ष आयु वर्ग में सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता के लिए संपूर्ण नैदानिक ​​परीक्षण मूल्यांकन के आधार पर अनुमोदन प्राप्त हुआ। वर्तमान में, यह भारत में बच्चों के लिए स्वीकृत एकमात्र COVID-19 वैक्सीन है। देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) शुरू हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.