Move to Jagran APP

Bank Strike: बैंक कर्मचारियों की कई यूनियनों ने आठ जनवरी को बुलाई देशव्यापी हड़ताल, ATM सहित ये सेवाएं हो सकती हैं प्रभावित

Bank Strike बैंक ऑफ बड़ौदा ने स्ट्राइक की स्थिति में बैंकिंग सेवाओं के प्रभावित होने की आशंका जतायी है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 12:40 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 10:00 AM (IST)
Bank Strike: बैंक कर्मचारियों की कई यूनियनों ने  आठ जनवरी को बुलाई देशव्यापी हड़ताल, ATM सहित ये सेवाएं हो सकती हैं प्रभावित
Bank Strike: बैंक कर्मचारियों की कई यूनियनों ने आठ जनवरी को बुलाई देशव्यापी हड़ताल, ATM सहित ये सेवाएं हो सकती हैं प्रभावित

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक कर्मचारियों के कई यूनियनों ने आठ जनवरी को दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की ओर से आहूत देशव्यापी हड़ताल में शामिल होने का फैसला किया है। इसके बाद ऐसा समझा जा रहा है कि बुधवार को बैंकों का कामकाज प्रभावित हो सकता है। ट्रेड यूनियनों ने नरेंद्र मोदी सरकार की नीतियों को श्रमिक विरोधी बताते हुए भारत बंद का आह्वान किया है। अब बैंकों के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के इस हड़ताल में शामिल होने से बैंकिंग सेवाओं के बाधित होने की आशंका है। बैंक यूनियनों ने कर्मचारियों से चाबी एक्सेप्ट नहीं करने का आग्रह किया है। इससे हो सकता है कि कई शाखाएं बंद रहें। 

loksabha election banner

इन सेवाओं पर पड़ सकता है असर

बैंककर्मियों की इस प्रस्तावित हड़ताल से सबसे ज्यादा असर ATM सेवाओं पर पड़ सकता है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप आजकल में जरूरी कैश निकालकर अपने पास रख लें। बैंकों की हड़ताल से चेक क्लियरेंस में भी देरी हो सकती है। दूसरी ओर इस सप्ताह दूसरे शनिवार के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को चेक क्लियर होने के लिए ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि, 16 दिसंबर से NEFT को 24x7 किये जाने के बाद पैसे के ऑनलाइन ट्रांसफर पर कोई खास असर पड़ने की उम्मीद नहीं है। 

Bank of Baroda को सेवाएं प्रभावित होने की आशंका

सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा को लगता है कि अगर यह हड़ताल हुई तो उसकी सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। उसने शेयर बाजारों के समक्ष अपनी फाइलिंग में कहा है कि वह हड़ताल के दिन सुचारू तरीके से सेवाएं देने के लिए कदम उठा रहा है, फिर भी अगर हड़ताल होती है तो उसकी सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं। Bank of Maharashtra और Syndicate Bank ने भी कमोबेश यही बात कही है। हालांकि, देश के सबसे बड़े बैंक SBI का मानना है कि इस हड़ताल से बैंक की सर्विसेज पर बहुत अधिक असर नहीं पड़ेगा। 

इससे पहले विभिन्न श्रम संगठनों के प्रतिनिधियों ने गुरुवार को श्रम मंत्री संतोष गंगवार के साथ बातचीत की थी लेकिन उनकी मांगों को लेकर कोई समाधान नहीं निकल सका था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.