Move to Jagran APP

Fixed Deposit में निवेश के लिए न करें ज्‍यादा इंतजार, जल्‍द ही ब्‍याज में कटौती कर सकते हैं बैंक

Fixed Deposit Interest Rate तीन साल के टर्म डिपोजिट पर AU Small Finance Bank 7.53 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:33 PM (IST)
Fixed Deposit में निवेश के लिए न करें ज्‍यादा इंतजार, जल्‍द ही ब्‍याज में कटौती कर सकते हैं बैंक
Fixed Deposit में निवेश के लिए न करें ज्‍यादा इंतजार, जल्‍द ही ब्‍याज में कटौती कर सकते हैं बैंक

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल में रेपो रेट में 0.40 फीसद की कटौती की है। इसके बाद रेपो रेट घटकर चार फीसद पर रह गया है। इसके बाद बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित लेंडिंग रेट के साथ MCLR (Marginal Cost Based Lending Rate) में कभी भी कमी की घोषणा कर सकते हैं। फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स के मुताबिक बैंक किसी भी समय विभिन्न तरह के रिटेल लोन पर ब्याज दर में कमी के साथ Fixed Deposit और सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज घटा सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर में 0.50 फीसद की कमी का मंगलवार को एलान भी कर दिया। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में अन्य बैंक भी ब्याज दरों में कमी कर सकते हैं।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः झारखंड के बाद अब इस राज्‍य में शराब की होम डिलीवरी करेगी Zomato, जानिए कौन-कौन से शहर करेगी कवर)

ब्याज दर में किसी भी समय हो सकती है कमी

विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग भी Fixed Deposit में निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए यह सबसे मुफीद अवसर है क्योंकि ब्याज दरों में कमी के बाद उनके रिटर्न में कमी आ जाएगी। टैक्स और इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन का कहना है कि केंद्र सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में भारी कमी की है। इसके बाद बैंकों के पास Fixed Deposit पर ब्याज दर में कमी करने की गुंजाइश बढ़ गई है।  

वहीं, जानी-मानी अर्थशास्त्री बृंदा जागीरदार ने कहा कि अधिकतर बैंकों के एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित लेंडिंग रेट रेपो रेट से लिंक्ड हैं, ऐसे में रेपो दर में कमी का असर इन ब्याज दरों पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि लेंडिंग रेट में कमी करने के साथ बैंक सावधि जमा यानी FD और सेविंग बैंक खातों पर ब्याज दरों में कमी करेंगे क्योंकि अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके लाभ पर असर पड़ेगा।  

आइए जानते हैं कौन-से बैंक FD पर अच्छा ब्याज दे रहे हैंः

DCB Bank 36 माह से 120 महीने की अवधि के फिक्स्ड डिपोजिट पर 7.35% की दर से ब्याज की पेशकश कर रहा है। बैंक इसी अवधि के टर्म डिपोजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.85 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं, IDFC First Bank एक साल से 10 साल की अवधि के FD पर 7.25% की दर से ब्याज की पेशकश कर रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 8 फीसद की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है। YES Bank 1 साल से 10 साल तक की अवधि के FD पर 7.25% की दर से ब्याज दे रहा है।  

(यह भी पढ़ेंः Jan Dhan Account के खाताधारकों को मिलते हैं कई तरह के लाभ, जानें आप खुलवा सकते हैं ये खाता या नहीं)

इनके अलावा कुछ स्मॉल हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां भी FD पर अच्छा ब्याज दे रही हैं। तीन साल के टर्म डिपोजिट पर AU Small Finance Bank 7.53 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं, Ujjivan Small Finance Bank 7.25 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.