Move to Jagran APP

आरबीआई के 4 फीसद के लक्ष्य से कम रह सकती है अगस्त मुद्रास्फीति: रिपोर्ट

सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति के डेटा 12 सितंबर को जारी किए जाएंगे। ये आंकड़े शाम 5 बजकर 30 मिनट पर सामने आएंगे

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 03:38 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 08:04 AM (IST)
आरबीआई के 4 फीसद के लक्ष्य से कम रह सकती है अगस्त मुद्रास्फीति: रिपोर्ट
आरबीआई के 4 फीसद के लक्ष्य से कम रह सकती है अगस्त मुद्रास्फीति: रिपोर्ट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी के चलते अगस्त महीने में मुद्रास्फीति के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मध्यम अवधि के लक्ष्य से नीचे रहने की संभावना है। यह अनुमान रॉयटर्स के एक पोल में लगाया गया है। इस संभावना को बढ़ता देख केंद्रीय बैंक अगली मौद्रिक समीक्षा बैठक में नीतिगत ब्याज दरों को यथावत रख सकता है।

loksabha election banner

सितंबर को 40 अर्थशास्त्रियों को लेकर किए गए इस पोल में 4 से 7 अर्थशास्त्रियों ने अनुमान लगाया है कि अगस्त में मुद्रास्फीति घटकर 3.86 फीसद रह सकती है जो कि जुलाई में 4.17 फीसद रही थी। यह इस साल पहली बार होगा जब महंगाई दर आरबीआई के 4 फीसद के लक्ष्य से कम होगी।

ऐसे में जबकि तीन चौथाई अर्थशास्त्रियों ने अनुमान लगाया है कि महंगाई दर आरबीआई के लक्ष्य से कम रहेगी, तो वहीं दो अर्थशास्त्रियों ने इसके 4 फीसद पर रहने का अनुमान लगाया। जबकि बाकी के 9 अर्थशास्त्रियों ने कहा कि यह आरबीआई के लक्ष्य से ऊपर रह सकती है। सबसे अधिकतम कॉल 5.4 फीसद की रही।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति के डेटा 12 सितंबर को जारी किए जाएंगे। ये आंकड़े शाम 5 बजकर 30 मिनट पर सामने आएंगे। इसी दिन आईआईपी के आंकड़े भी सामने आएंगे, जबकि 14 सितंबर को डब्ल्यूपीआई महंगाई के आंकड़े पेश होंगे। कैपिटल इकोनॉमिक्स में भारत के वरिष्ठ अर्थशास्त्री शिलान शाह ने कहा, "हैडलाइन कंज्यूमर प्राइज इन्फ्लेशन के अगस्त में नरम रहने की संभावना है, जो कि खाद्य महंगाई में नरमी के चलते देखी जाएगी।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.