Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में वृद्धि का असर, जेट ईंधन के दाम में 5.8 फीसद की बढ़ोतरी

मुंबई में एटीएफ की कीमत अब 70880.33 रुपये प्रति किलोलीटर है। स्थानीय करों के आधार पर रेट अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकती हैं। ज्यादा मांग की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 05:30 PM (IST)
ATF jet fuel price on Friday was hiked by a steep 5 8 percent rise in international oil prices

नई दिल्ली, पीटीआइ। अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में वृद्धि के बाद शुक्रवार को ATF जेट ईंधन की कीमत में 5.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई। सरकारी स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं के अनुसार, दिल्ली में विमानन टरबाइन ईंधन (ATF) की कीमत 3,972.94 रुपये प्रति किलोलीटर या 5.79 प्रतिशत बढ़कर 72,582.16 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप जेट ईंधन की कीमतों में महीने में दो बार बदलाव किया जाता है।

loksabha election banner

मुंबई में एटीएफ की कीमत अब 70,880.33 रुपये प्रति किलोलीटर है। स्थानीय करों के आधार पर रेट अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकती हैं। ज्यादा मांग की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं।

उधर, लगातार दूसरे दिन महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए। इसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश भर में रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच चुकी हैं। आज डीजल की कीमत में 30 पैसे तक की, तो वहीं पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़त की गई। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 101.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल भी 90.17 रुपये प्रति लीटर हो गया। मुंबई में पेट्रोल 107.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट 78.64 डॉलर प्रति बैरल की कीमत के साथ तीन साल के सबसे ऊपरी स्तर पर हैं। 24 सितंबर के बाद से डीजल की कीमतों में पांच बार बढ़ोतरी हो चुकी है, जिससे इसके दाम में 1.25 रुपये प्रति लीटर तक इजाफा हो चुका है। 4 मई से 17 जुलाई के बीच पेट्रोल की कीमत में 11.44 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था इस दौरान डीजल के रेट 9.14 रुपये बढ़े थे।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने 24 सितंबर से दैनिक मूल्य बदलाव को फिर से शुरू कर दिया था। जिससे 5 सितंबर से लागू दरों में ठहराव खत्म हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.