Move to Jagran APP

COVID-19: ADB ने राहत पैकेज को किया तीन गुना, सदस्य देशों के लिए अब 20 अरब डॉलर

ADB ने 18 मार्च को 6.5 अरब डॉलर के शुरुआती रिस्पांस पैकेज की घोषणा की थी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 06:20 PM (IST)
COVID-19: ADB ने राहत पैकेज को किया तीन गुना, सदस्य देशों के लिए अब 20 अरब डॉलर
COVID-19: ADB ने राहत पैकेज को किया तीन गुना, सदस्य देशों के लिए अब 20 अरब डॉलर

नई दिल्ली, पीटीआइ। एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए अपने रिस्पांस पैकेज को तीन गुना करते हुए 20 अरब डॉलर का कर दिया है। ADB ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। फंडिंग एजेंसी ने अपने सदस्य देशों के लिए इस पैकेज में यह उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी की है। ADB ने कहा है कि सदस्य देशों को मदद की प्रक्रिया आसान और अधिक कारगर बनाने के लिए उसने अपने ऑपरेशन्स को अधिक सरल किया है। 

loksabha election banner

ADB ने 18 मार्च को 6.5 अरब डॉलर के शुरुआती रिस्पांस पैकेज की घोषणा की थी। फंडिंग एजेंसी ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि उसने इस पैकेज में 13.5 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी की है। उसने अपने सदस्य विकासशील देशों को कोविड-19 के अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव से निपटने में मदद के लिए पैकेज में वृद्धि की है।  

एशियाई विकास बैंक के प्रेसिडेंट एम असाकावा ने कहा, ''इस महामारी की वजह से एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक, सामाजिक और विकास को जबरदस्त झटका लगने का खतरा पैदा हो गया है। इसके साथ ही गरीबी कम करने के प्रयासों को भी धक्का लगा है। साथ ही इससे अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका पैदा हो गई है।'' 

असाकावा ने कहा है कि इस महामारी और आर्थिक समस्याओं से निपटने में सदस्य देशों को तत्काल मदद उपलब्ध कराने के लिए सरकारों और प्राइवेट सेक्टर को त्वरित रूप से पैकेज उपलब्ध कराया जाएगा।

इससे पहले एशियाई विकास बैंक (ADB) के प्रेसिडेंट असाकावा ने कोरोना से मुकाबले के लिए भारत को  2.2 अरब डॉलर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का आश्वासन दिया था। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को इस बारे में आश्वस्त किया था। इसके साथ असाकावा ने महामारी से लड़ने में भारत की तरफ से उठाए गए कदमों की सराहना भी की। 

उन्होंने भारत सरकार द्वारा घोषित राहत पैकेज को सही दिशा में उठाया गया कदम करार दिया था। भारत सरकार ने मार्च के आखिर में कोविड-19 से मुकाबले के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का एलान किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.