Move to Jagran APP

एपल जल्द ही भारत में बड़े स्तर पर शुरू कर सकता है मैन्युफैक्चरिंग

भारत में iphone की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के मामले पर apple और सरकार सहमति बनाने के काफी करीब पहुंच गई है। इस मामले में दोनों के बीच विवादित मुद्दों को लगभग सुलझा लिया गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 10:54 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 09:26 AM (IST)
एपल जल्द ही भारत में बड़े स्तर पर शुरू कर सकता है मैन्युफैक्चरिंग
एपल जल्द ही भारत में बड़े स्तर पर शुरू कर सकता है मैन्युफैक्चरिंग

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में आइफोन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के मामले पर एपल और सरकार सहमति बनाने के काफी करीब पहुंच गई है। इस मामले में दोनों के बीच विवादित मुद्दों को लगभग सुलझा लिया गया है। जल्दी ही एपल भारत में आइफोन का निर्माण शुरू करने की घोषणा कर सकती है। इस संबंध में पिछले सप्ताह एपल इंडिया के प्रतिनिधियों की सरकार के साथ हुई बैठक में कई मुद्दों पर सहमति के आसार बन गए हैं।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक बीते शुक्रवार को एपल इंडिया के एमडी स्ट्रैटिजी व पॉलिसी विराट भाटिया ने संसद भवन में केंद्र सरकार के तीन मंत्रियों के साथ मुलाकात कर विस्तार से कंपनी के मुद्दों पर बातचीत की। बैठक में इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, वाणिज्य, उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल और विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजूद थे। सूत्र बताते हैं कि भाटिया ने कंपनी की सभी चिंताओं से सरकार के मंत्रियों को अवगत कराया।

माना जा रहा है कि एपल को सरकार की तरफ से हर तरह की मदद का पूरा भरोसा दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक इसी के बाद एपल भारत में आइफोन का पूरी तरह निर्माण शुरू करने को राजी होती दिख रही है। दरअसल, एपल अब भारत को सिर्फ बाजार के रूप में नहीं देख रही है। उसकी नजर में अब भारत बड़े मैन्यूफैक्चरिंग हब के तौर पर विकसित हो रहा है। चूंकि कंपनी चीन की मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों पर से अपनी निर्भरता कम करना चाहती है, इसलिए उसका ध्यान कम उत्पादन लागत होने की वजह से भारत पर है।

एपल की योजना अब भारत में आइफोन के अपने टॉप मॉडलों का निर्माण शुरू करने की है। इसके लिए कंपनी बाकायदा मैन्यूफैक्चरिंग इकाई लगाने का एलान कर सकती है। अभी कंपनी पुराने मॉडलों का निर्माण भारत में करती है। लेकिन अब वह पूरी तरह से सभी तरह के मोबाइल फोन के निर्माण की तैयारी में है। सरकार भी देश में मोबाइल फोन की निर्माण इकाई लगाने को प्रोत्साहन दे रही है। प्रसाद पिछली सरकार के वक्त से ही देश में मोबाइल फोन इकाइयों को प्रोत्साहन देने की नीति पर काम कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.