Move to Jagran APP

Amazon के शेयर पहली बार 3,000 डॉलर के पार, जेफ बेजोस की संपत्ति में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस के पास इस वक्त 182 अरब डॉलर की संपत्ति है। इस लिस्ट में 115 अरब डॉलर के साथ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स दूसरे स्थान पर हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 05:36 PM (IST)
Amazon के शेयर पहली बार 3,000 डॉलर के पार, जेफ बेजोस की संपत्ति में जबरदस्त बढ़ोत्तरी
Amazon के शेयर पहली बार 3,000 डॉलर के पार, जेफ बेजोस की संपत्ति में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का बाजार पूंजीकरण 1.5 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंच गया। कंपनी के शेयर के सोमवार को पहली बार 3,000 डॉलर के स्तर पर पहुंचने के बाद उसके बाजार मूल्यांकन में उल्लेखनीय बढ़त देखने को मिली। कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों की वजह से अमेजन की ऑनलाइन डिलिवरी सर्विस और क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विसेज की मांग में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई है। सीएनबीसी के एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ निवेशकों ने आने वाले दिन में कंपनी के शेयर को और चढ़ने की उम्मीद जाहिर की है।

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Atal Pension Yojana: रोज 7 रुपये जमा कर पा सकते हैं 5,000 रुपये की मासिक पेंशन, जानिए कैसे)   

इन वजहों से बढ़े हैं कंपनी के शेयरों के दाम 

लैफर टेंगलर इंवेस्टमेंट्स में चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर नैंसी टेंगलर ने सीएनबीसी से कहा, ''यह बहुत सस्ता नहीं है और ना ही बहुत महंगा है।'' 

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक टेंगलर ने कहा, ''बिक्री में जबरदस्त वृद्धि से कंपनी को फायदा हो रहा है। सालाना आधार पर इसमें 26 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और इससे इस स्तर पर मूल्य को समर्थन मिला है।'' 

2026 तक इतने अमीर बन सकते हैं बेजोस

Comparisun के एक अध्ययन के मुताबिक अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस 2026 तक एक लाख करोड़ डॉलर की संपत्ति वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बन सकते हैं। 2026 में बेजोस की उम्र 62 साल होगी। इस अध्ययन में कहा गया है कि हाल में तलाक लेने पर 38 अरब डॉलर गंवाने के बावजूद बेजोस दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में अपने अन्य धनकुबेरों से काफी आगे हैं। पिछले पांच साल में बेजोस की संपत्ति में औसतन 34 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है।  

(यह भी पढ़ेंः HDFC Bank से लिया है लोन तो आपके लिए है अच्छी खबर, बैंक ने घटाया ब्याज, जानें नए रेट)  

ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स में अंबानी 8वें स्थान पर

ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस के पास इस वक्त 182 अरब डॉलर की संपत्ति है। इस लिस्ट में 115 अरब डॉलर के साथ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स दूसरे स्थान पर हैं। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 91.2 अरब डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं। भारत के मुकेश अंबानी इस सूची में 69.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आठवें स्थान पर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.