Move to Jagran APP

अमेजन ने भारत में अपनी पेमेंट यूनिट में 225 करोड़ रुपये डाले

अमेजन ने भारत में अपनी पेमेंट यूनिट अमेजन पे में 225 करोड़ रुपये डाले हैं। व्यापार सूचना मंच टॉफलर के मुताबिक ‘‘कंपनी के निदेशक मंडल ने राइट्स आधार पर मौजूदा शेयरधारकों को 225 करोड़ रुपये के 225000000 इक्विटी शेयर आवंटित करने की मंजूरी दे दी है।’’

By NiteshEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 09:03 PM (IST)
अमेजन ने भारत में अपनी पेमेंट यूनिट में 225 करोड़ रुपये डाले
Amazon Infuses Rupees 225 Crore Into India Payments Unit

नई दिल्ली, पीटीआइ। अमेजन ने भारत में अपनी पेमेंट यूनिट अमेजन पे में 225 करोड़ रुपये डाले हैं। नियामकीय दस्तावेजों से यह जानकारी सामने आई है। इस निवेश से कंपनी को अपनी प्रतिद्वंद्वियों गूगल पे, फोनपे और पेटीएम के साथ बेहतर तरीके से प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिलेगी। व्यापार सूचना मंच टॉफलर के मुताबिक, ‘‘कंपनी के निदेशक मंडल ने राइट्स आधार पर मौजूदा शेयरधारकों को 225 करोड़ रुपये के 22,50,00,000 इक्विटी शेयर आवंटित करने की मंजूरी दे दी है।’’

loksabha election banner

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के पास जमा कराए दस्तावेजों के अनुसार ये शेयर अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स प्राइवेट लि. और अमेजन.कॉम.इंक्स को आवंटित किए गए हैं। इस बारे में अमेजन की प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।

यह भी पढ़ें: शादी के बाद पैसे की दिक्कत आ रही है तो ये 5 बातें आपके काम की हैं

पिछले साल अक्टूबर में अमेजन पे को 700 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त हुए थे, जबकि जनवरी में इन संस्थाओं द्वारा 1,355 करोड़ रुपये डाले गए थे। भारतीय बाज़ार में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अमेजन मार्केटप्लेस, होलसेल और पेमेंट्स बिज़नेस जैसे विभिन्न ऑपरेशंस में लाखों डॉलर का निवेश कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Credit Limit बढ़ाने के लिए आपके पास भी आते हैं फोन, जानिए लिमिट बढ़ाने के फायदे और नुकसान

पिछले साल जनवरी में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने छोटे और मध्यम व्यवसायों को ऑनलाइन लाने में मदद करने के लिए भारत में 1 अरब (7,000 करोड़ रुपये से अधिक) निवेश की घोषणा की थी। इससे पहले अमेजन ने भारत में 5.5 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया था, जो अमेरिका के बाहर अमेजन के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.