Move to Jagran APP

देश को मिला एक और Scheduled Bank, RBI ने Airtel पेमेंट्स बैंक को लिस्ट में शामिल किया

देश को एक और शेड्यूल बैंक यानी अनुसूचित बैंक मिल गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payment Bank) को अनुसूचित बैंक (Scheduled Bank) का दर्जा दे दिया है। आरबीआई की ओर से मंगलवार का यह जानकारी दी गई।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 07:38 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 08:28 AM (IST)
देश को मिला एक और Scheduled Bank, RBI ने Airtel पेमेंट्स बैंक को लिस्ट में शामिल किया
RBI ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक को अनुसूचित बैंक का दर्जा दे दिया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क । देश को एक और शेड्यूल बैंक यानी अनुसूचित बैंक मिल गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payment Bank) को अनुसूचित बैंक (Scheduled Bank) का दर्जा दे दिया है। आरबीआई की ओर से मंगलवार का यह जानकारी दी गई। आरबीआई ने बताया कि एयरटेल पेमेंट बैंक को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1954 के दूसरे शेड्यूल में शामिल किया गया है। अब एयरटेल पेमेंट बैंक को एक शेड्यूल कमर्शियल बैंक माना जाएगा।

loksabha election banner

इस संबंध में एयरटेल पेमेंट्स बैंक की ओर से भी जानकारी दी गई। बताया गया कि RBI ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक को शेड्यूल बैंक दर्जा दे दिया है। इसके साथ ही एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब सरकार द्वारा जारी प्रस्तावों के लिए अनुरोध (आरएफपी) और प्राथमिक नीलामी के लिए पिच कर सकता है और सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं में भाग लेने के अलावा केंद्र तथा राज्य सरकार, दोनों के साथ कारोबार कर सकता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने वित्त वर्ष 2021 के दौरान नए खातों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक 115 मिलियन उपयोगकर्ताओं के आधार के साथ देश में तेजी से बढ़ते डिजिटल बैंकों में से एक है। सितंबर 2021 को समाप्त हुई तिमाही में बैंक लाभ में रहा। यह एयरटेल थैंक्स ऐप और 500,000 से अधिक अपने बैंकिंग केंद्रों के खुदरा नेटवर्क के माध्यम से डिजिटल बैंकिंग की सेवाएं दे रहा है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ अनुब्रत विश्वास ने कहा, "यह स्थिति हमारी विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और हमारे ग्राहकों ने बैंक के साथ जो विश्वास रखा है, उसे और मजबूत करेंगे। हमें अनुसूचित बैंकों की सूची में शामिल करने के लिए हम भारतीय रिजर्व बैंक के आभारी हैं।"

एयरटेल पेमेंट्स बैंक का कहना है कि वह संपूर्ण एंड टू एंड डिजिटल बैंकिंग समाधान प्रदान करता है, जो सरल, सुरक्षित और फायदेमंद है। ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप से वीडियो कॉल के साथ कुछ ही मिनटों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक खाता खोल सकते हैं। बैंक एक डिजिटल बचत कार्यक्रम - रिवार्ड्स123 भी देता है, जो ग्राहकों को खाते का इस्तेमाल करके डिजिटल रूप से लेनदेन करने पर रिवार्ड देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.