Move to Jagran APP

कोरोना: विमान यात्रियों की संख्या में 30% की नकारात्मक वृद्धि की आशंका: CARE Ratings

CARE Ratings के मुताबिक वित्त वर्ष 2018-19 में यात्रियों की संख्या में 13.7 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 02:18 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 06:57 PM (IST)
कोरोना: विमान यात्रियों की संख्या में 30% की नकारात्मक वृद्धि की आशंका: CARE Ratings
कोरोना: विमान यात्रियों की संख्या में 30% की नकारात्मक वृद्धि की आशंका: CARE Ratings

मुंबई, पीटीआइ। कोरोनावायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण चालू वित्त वर्ष में विमान यात्रियों की संख्या में 30 फीसद तक की नकारात्मक वृद्धि की आशंका पैदा हो गई है। रेटिंग एजेंसी CARE Ratings ने अपने एक अनुमान में यह बात कही है। एजेंसी ने अपने पूर्व के एक आकलन में इंडस्ट्री में 20-25 फीसद तक की नकारात्मक वृद्धि का अनुमान लगाया था। एजेंसी का अनुमान है कि सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े नियमों के कारण आने वाले समय में विमान किराये में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। वर्तमान हालात में देश में लागू लॉकडाउन की वजह से सभी तरह की घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाएं तीन मई तक निलंबित हैं। 

loksabha election banner

एजेंसी ने मंगलवार को एक नोट में कहा, ''CARE Ratings ने वित्त वर्ष 2020-21 में विमान यात्रियों की संख्या में 20-25 फीसद तक की नकारात्मक वृद्धि का अनुमान लगाया था। हालांकि, मामलों (कोरोना के) में वृद्धि, तेजी से फैलाव और कोरोना हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में वृद्धि की वजह से महामारी के खत्म होने की अवधि अनिश्चित नजर आ रही है, साथ ही ऐसा कोई संकेत भी नजर नहीं आ रहा है।'' 

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि अब तक इस बीमारी का वैक्सीन नहीं मिल सका है। ऐसे में लॉकडाउन के केवल इसके फैलाव को कम कर सकता है। केयर रेटिंग्स ने कहा है, ''हम वित्त वर्ष 2020-21 में विमान यात्रियों की संख्या से जुड़े अपने पूर्व के अनुमान को संशोधित कर रहे हैं। हमारा अनुमान अब 30 फीसद की नकारात्मक वृद्धि का है।'' 

एजेंसी के मुताबिक वित्त वर्ष 2018-19 में यात्रियों की संख्या में 13.7 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई, वहीं पिछले वित्त वर्ष के अप्रैल से फरवरी की अवधि में इसमें 3.7 फीसद की तेजी देखने को मिली। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.