Move to Jagran APP

Tata Sons की हो गई एयर इंडिया, जानिए Air Vistara को क्‍या होगा फायदा

Air India के नए मालिक के नाम से पर्दा उठ गया है। सरकार ने Tata Sons को यह डील सौंपने का ऐलान किया है। टाटा सन्‍स की इकाई Talace Pvt Ltd ने 18 हजार करोड़ रुपए में यह डील मिली है। दिसंबर 2021 तक सौदा पूरा होने की उम्‍मीद है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 04:48 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 09:01 PM (IST)
Tata Sons की हो गई एयर इंडिया, जानिए Air Vistara को क्‍या होगा फायदा
Singapore Airlines (SIA) की कंपनी में 49 फीसद हिस्‍सेदारी है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Air India के नए मालिक के नाम से पर्दा उठ गया है। सरकार ने Tata Sons को यह डील सौंपने का ऐलान किया है। टाटा सन्‍स की इकाई Talace Pvt Ltd ने 18 हजार करोड़ रुपए में यह डील मिली है। दिसंबर 2021 तक यह सौदा पूरा होने की उम्‍मीद है। Dipam सचिव तुहिन कांत पांडेय ने इसका ऐलान करते हुए बताया कि डील के लिए दो बिडर्स में कड़ा मुकाबला था। जानकारों की मानें तो इस डील के बाद एविएशन इंडस्‍ट्री में नई ग्रोथ आने की संभावना है।

loksabha election banner

Air Vistara को फायदा

Tata Sons पहले से सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर विमानन सेवा विस्तारा (Air Vistara) का परिचालन कर रहा है। इस डील का फायदा विस्‍तारा को बड़े रूप में होने की उम्‍मीद है। उसका नेटवर्क नेशनल से इंटरनेशनल में बदल सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि Tata Group एयरलाइन के धंधे को एक बैनर तले ले आएगा। हालांकि इसके लिए Singapore Airlines (SIA) की सहमति की दरकार होगी। Singapore Airlines (SIA) की कंपनी में 49 फीसद हिस्‍सेदारी है।

100 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बिकेगी

सरकार एयरलाइन में अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है। इसमें Air India की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी वाली एआई एक्सप्रेस लि. और 50 प्रतिशत हिस्सेदारी वाली एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लि. शामिल हैं। सरकारी कंपनी Air India पर कुल संचित कर 60,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ जाने से इसकी हालत पतली हो गई है।

जल्‍दी पूरी होगी डील

सरकार ने कुछ समय पहले ही एयर इंडिया के अधिग्रहण के लिए आईं वित्तीय बोलियों का मूल्यांकन शुरू किया था। इससे सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी के निजीकरण की प्रक्रिया अगले चरण में बढ़ गयी थी। सूत्रों ने कहा कि अघोषित आरक्षित मूल्य के आधार पर वित्तीय बोलियों का मूल्यांकन किया गया। इसके बाद टाटा ग्रुप के नाम का चयन हुआ। (एजेंसी इनपुट के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.