Move to Jagran APP

Air India Sale News: मार्च तक बिक जाएंगी एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम: रिपोर्ट

Air India Sale Newsगुरुवार को निजी क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की वित्तीय स्थिति सामने आने के बाद सरकार की चिंता काफी बढ़ गई है।

By NiteshEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 12:51 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 12:51 PM (IST)
Air India Sale News: मार्च तक बिक जाएंगी एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम: रिपोर्ट
Air India Sale News: मार्च तक बिक जाएंगी एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम: रिपोर्ट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार एयर इंडिया और ऑइल रिफाइनर भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) को बेचने की तैयारी में है। इस काम को मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में ये बात कही है. सरकार को इन दो कंपनियों की बिक्री से इस वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ के फायदे की उम्मीद है।

loksabha election banner

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि एयर इंडिया की बिक्री प्रक्रिया शुरू होने से पहले निवेशक इसे लेकर उत्साहित हैं। हालांकि, एयर इंडिया को बेचने की तैयारी पिछले साल से चल रही है लेकिन तब निवेशकों ने इसे खरीदने में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया था। मालूम हो कि मौजूदा वित्त वर्ष में टैक्स कलेक्शन में गिरावट देखी गई है जिसके बाद सरकार चाहती है कि विनिवेश और स्ट्रैटजिक सेल के जरिए राजस्व जुटाया जाए।

सीतारमण ने आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया और कहा कि कई क्षेत्र अब सुस्ती से बाहर निकल रहे हैं। उन्होंने बताया कि उद्योगों के मालिकों से बैलेंस शीट ठीक करने को कहा गया है और उनमें से कई नए निवेश की तैयारी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि गुरुवार को निजी क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की वित्तीय स्थिति सामने आने के बाद सरकार की चिंता काफी बढ़ गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनियों और उनके करोड़ों ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि सरकार उन्हें डूबने नहीं देगी। वित्त मंत्रालय इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर रहा है। सीतारमण के मुताबिक भारत में काम करने वाली कोई भी टेलीकॉम कंपनी बंद ना हो और सब आगे बढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.