Move to Jagran APP

तीन साल में टेक्निकल टेक्सटाइल एक्सपोर्ट में 5 गुना बढ़ोतरी का लक्ष्य: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बयान देते हुए यह कहा कि तकनीकी वस्त्रों के निर्यात में तीन साल में पांच गुना वृद्धि का लक्ष्य रखने का समय आ गया है जो मौजूदा 2 बिलियन अमरीकी डालर से 10 बिलियन अमरीकी डॉलर का है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 05:19 PM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 08:11 AM (IST)
तीन साल में टेक्निकल टेक्सटाइल एक्सपोर्ट में 5 गुना बढ़ोतरी का लक्ष्य: पीयूष गोयल
तीन साल में टेक्निकल टेक्सटाइल एक्सपोर्ट में 5 गुना बढ़ोतरी का लक्ष्य: पीयूष गोयल

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को बयान देते हुए यह कहा कि, "तकनीकी वस्त्रों के निर्यात में तीन साल में पांच गुना वृद्धि का लक्ष्य रखने का समय आ गया है, जो मौजूदा 2 बिलियन अमरीकी डालर से 10 बिलियन अमरीकी डॉलर का है।"

prime article banner

इंडियन टेक्निकल टेक्सटाइल एसोसिएशन (आईटीटीए) के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार राज्यों में कपड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) का समर्थन करेगी और कपड़ा निर्माण के लिए सस्ती जमीन और बिजली जैसी सस्ती बुनियादी सुविधाओं की पेशकश करेगी।

एक आधिकारिक बयान में मंत्री के द्वारा यह गया कि, "कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण में ,हमें कपड़ा निर्माण में सर्वोत्तम मानकों के साथ तालमेल बिठाना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बने वस्त्रों की गुणवत्ता में कोई अंतर नहीं होना चाहिए।"

केंद्रीय मंत्री ने तकनीकी वस्त्रों में अनुसंधान और विकास में सरकारी धन के उपयोग के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी का सुझाव दिया। भारत में तकनीकी वस्त्रों के विकास ने पिछले पांच वर्षों में गति पकड़ी है, जो वर्तमान में आठ प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ रही है। मंत्री ने कहा कि, "हमारा लक्ष्य अगले पांच वर्षों के दौरान इस वृद्धि को 15-20 फीसद के दायरे में लाने का है। मौजूदा विश्व बाजार 250 अरब डॉलर (18 लाख करोड़ रुपये) का है और इसमें भारत की हिस्सेदारी 19 अरब डॉलर है।"

"भारत इस बाजार में 40 अरब डॉलर (8 फीसदी हिस्सेदारी) के साथ एक महत्वाकांक्षी खिलाड़ी है। सबसे बड़े खिलाड़ी यूएसए, पश्चिमी यूरोप, चीन और जापान (20-40 फीसदी हिस्सेदारी) हैं। सांख्यिकीय दृष्टि से वृद्धि के अलावा, सरकार विकास को उच्च प्रौद्योगिकी और स्वदेशी रूप से नए उत्पादों की ओर निर्देशित करेगी।"

इन उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने भारत को विश्व में आत्मनिर्भर और अर्थव्यवस्था बनाने के उद्देश्य से फरवरी 2020 में राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन शुरू किया है। हमारा उद्देश्य उच्च शिक्षा और कुशल कार्यबल पर जोर देने के साथ भारत को नवाचार, प्रौद्योगिकी विकास, प्रमुख क्षेत्रों (कृषि, सड़क और रेलवे, जल संसाधन, स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल, व्यक्तिगत सुरक्षा) में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में बदलना है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.