Move to Jagran APP

PNB द्वारा ऑडी कारों पर खर्च करने के बीच सरकार का निर्देश, सरकारी बैंक अपने खर्चों में करें कटौती

सभी सरकारी बैंकों के प्रमुखों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि वे अपने वित्तीय संसाधनों का प्रयोग मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों में ही करें।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 08:57 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 09:19 AM (IST)
PNB द्वारा ऑडी कारों पर खर्च करने के बीच सरकार का निर्देश, सरकारी बैंक अपने खर्चों में करें कटौती
PNB द्वारा ऑडी कारों पर खर्च करने के बीच सरकार का निर्देश, सरकारी बैंक अपने खर्चों में करें कटौती

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने बैंकों को फिजूलखर्ची से बचने का निर्देश दिया है। सरकारी बैंकों से कहा गया है कि कोरोना महामारी के बीच वित्तीय संसाधनों का उपयोग उत्पादक कार्यो में किया जाए। ऐसे में स्टाफ के लिए कारें खरीदने और गेस्ट हाउस की साजो-सज्जा जैसे खर्च से बचा जाना चाहिए। सभी सरकारी बैंकों के प्रमुखों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि वे अपने वित्तीय संसाधनों का प्रयोग मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों में ही करें।

loksabha election banner

यह निर्देश ऐसे समय में जारी हुए हैं, जब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने शीर्ष अधिकारियों के लिए 1.30 करोड़ रुपये में तीन ऑडी कारें खरीदी थी। हालांकि, इस मामले में पीएनबी का कहना था कि उसने इसके लिए कोई अतिरिक्त खर्च नहीं किया है, बल्कि पिछले वर्ष खर्च के लिए आवंटित राशि में बच गई रकम का ही उपयोग किया गया है। लेकिन बैंक पर सवाल उठ रहे थे कि देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन भी ऑडी की जगह टोयोटा कोरोला ऑल्टिस जैसी अपेक्षाकृत कम महंगी कार का इस्तेमाल करते हैं। 

इसके अलावा प्रोटोकॉल में पीएनबी के एमडी से ऊंचे पदों वाले सरकारी अधिकारी भी मारुति सुजुकी की सियाज जैसी कम महंगी सेडान का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना संकट और उससे उपजी चुनौतीपूर्ण आíथक स्थिति वाले इस मुश्किल वक्त में पीएनबी का ऑडी जैसी महंगी कारें खरीदना कितना उचित है।

सरकार ने कहा है कि बैंकों की ऐसी चीजें जो सीधे कारोबार में प्रयोग नहीं की जा रही हैं उनकी मरम्मत या सजाने में किसी तरह का खर्च नहीं किया जाए। इसके साथ बैंकों से साफ कह दिया गया है कि बिजनेस से इतर गतिविधियों पर किसी तरह के खर्च से बचा जाना चाहिए।

बैंकों को सलाह दी गई है कि वे विज्ञप्तियों और सोशल मीडिया जैसे साधनों के जरिये कैंपेनिंग जैसे कार्य करें। इसके लिए अतिरिक्त खर्च न किया जाए। साथ ही यात्रा में होने वाले खर्चो में कटौती करने की सलाह भी दी गई है। निर्देशों में कहा गया है कि यात्रा की जगह पर संचार के डिजिटल साधनों का अधिकतम उपयोग किया जाना उचित रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.