Move to Jagran APP

Aditya Birla Sun Life Insurance ने पेश किया विजन लाइफइनकम प्लस प्लान, मिलेगा नियमित आय का लाभ

इस योजना को जीवन के विभिन्न चरणों में ग्राहक की खास वित्तीय जरूरतें पूरी करने के लिए अलग-अलग तरीके से ढाला जा सकता है। यह बचत योजना ग्राहक को 30 वर्ष तक गारंटीशुदा नियमित आय का लाभ देती है ताकि वह अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल कर सके।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 01:43 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 01:43 PM (IST)
Aditya Birla Sun Life Insurance ने पेश किया विजन लाइफइनकम प्लस प्लान, मिलेगा नियमित आय का लाभ
Aditya Birla Sun Life Insurance P C : Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड (ABCL) की जीवन बीमा क्षेत्र की सहयोगी कंपनी आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस (ABSLI) ने बेहद फ्लेक्सिबल बचत योजना एबीएसएलआई विजन लाइफइनकम प्लस प्लान पेश करने की घोषणा की है। कंपनी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, यह योजना नियमित आय की गारंटी देती है और आवश्यकतानुसार बोनस भी प्रदान करती है। यह नॉन-लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग व्यक्तिगत योजना है, जिसमें विभिन्न प्रकार के विकल्प दिए गए हैं।

loksabha election banner

इस योजना को जीवन के विभिन्न चरणों में ग्राहक की खास वित्तीय जरूरतें पूरी करने के लिए अलग-अलग तरीके से ढाला जा सकता है। यह बचत योजना ग्राहक को 30 वर्ष तक गारंटीशुदा नियमित आय का लाभ देती है, ताकि वह अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल कर सके और साथ ही जीवन बीमा के फायदे भी मिलते रहें। इसके अलावा इस योजना में पूरी तरह फ्लेक्सिबल बोनस भुगतान का फायदा भी मिलता है, जिसे संपदा जुटाने के लिए इकट्ठा भी किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार निकाल भी सकता है।

एबीएसएलआई विजन लाइफइनकम प्लस प्लान में जरूरत पड़ने पर तुरंत नकदी प्राप्त होने का फायदा तो है ही, जीवन भर टैक्स फ्री अतिरिक्त आय की गारंटी भी मिलती है।

इस योजना को पेश करते हुए आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमलेश राव ने कहा, “महामारी के कारण व्याप्त अनिश्चितता, अर्थव्यवस्था और बाजारों में आ रहे उतार-चढ़ाव के बीच भविष्य के लिए पर्याप्त बचत करना बहुत जरूरी हो गया है। व्यक्ति को आज ऐसी योजनाओं की जरूरत है, जो जीवन के विभिन्न चरणों में उनके सामने आने वाली खास जरूरतें पूरी करने के हिसाब से ढाली जा सकें और उनके भावी वित्तीय लक्ष्यों की पूर्ण सुरक्षा का वादा कर सकें।"

राव ने आगे कहा, "एबीएसएलआई विजन लाइफइनकम प्लस प्लान ग्राहकों की आय बढ़ाता है और जोखिम कम करता है। यह समग्र योजना व्यक्ति की अल्पकालिक और दीर्घकालिक वित्तीय जरूरतें पूरी करने, उत्तराधिकारियों के लिए संपदा छोड़ने में ही मदद नहीं करेगी, बल्कि बोनस आय भी प्रदान करेगी, ताकि उनकी संपदा बढ़ सके या आकस्मिक कोष तैयार हो सके।”

एबीएसएलआई विजन लाइफइनकम प्लस प्लान के कई सारे फायदे हैं। इस योजना में जीवन के सभी चरणों में ग्राहकों की जरूरतें पूरी करने के लिए तीन लाभ विकल्पों- शॉर्ट टर्म इनकम, लॉन्ग टर्म इनकम और होल लाइफ इनकम (100 वर्ष या 85 वर्ष की आयु तक) में से चुनने का विकल्प मिलता है। साथ ही ग्राहकों की बचत सुरक्षित रखने के लिए उनकी चुनी गई लाभ भुगतान अवधि तक नियमित गारंटीशुदा आय का फायदा मिलता है।

शॉर्ट टर्म इनकम : 10 वर्ष तक मासिक आय की गारंटी + बोनस; यह 45 वर्ष से कम उम्र के वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकती है, जिससे वे सुरक्षित आय या समय से पहले सेवानिवृत्ति की योजना बना सकते हैं।

लॉन्ग टर्म इनकम : 20, 25, 30 वर्ष तक वार्षिक आय की गारंटी + बोनस; यह विशेष लक्ष्य पूरे करने तथा उत्तराधिकारियों के लिए संपदा तैयार करने में मददगार हो सकती है।

होल लाइफ इनकम : 85 वर्ष या 100 वर्ष की उम्र तक वार्षिक आय की गारंटी + बोनस; यह सेवानिवृत्ति और उत्तराधिकारियों के लिए संपदा तैयार करने के लिए आदर्श योजना है।

संपूर्ण जीवन बीमा : योजना में 100 वर्ष तक की उम्र के लिए जीवन बीमा मिलता है। यदि बीमा कराने वाले की मृत्यु दुर्भाग्य से पॉलिसी अवधि के दौरान ही हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को एकमुश्त राशि मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.