Move to Jagran APP

वैश्विक कंपनियों के शेयरों में निवेश का मौका, इस म्युचुअल फंड के जरिए कर सकते हैं NASDAQ में शामिल कंपनियो में इंवेस्‍ट

इस फंड के जरिए आप दुनिया की टॉप कंपनियों जैसे फेसबुक एपल माइक्रोसॉफ्ट एडोब और अन्य कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर सकते हैं। नैस्डैक अमेरिकी शेयर बाजार का इंडेक्स है। यह फंड आपकी रकम को दुनिया की 100 बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश करेगा।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 11:59 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 11:59 AM (IST)
वैश्विक कंपनियों के शेयरों में निवेश का मौका, इस म्युचुअल फंड के जरिए कर सकते हैं NASDAQ में शामिल कंपनियो में इंवेस्‍ट
Aditya Birla Sun Life AMC Launches Nasdaq 100 FoF

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। आदित्य बिरला सन लाइफ म्युचुअल फंड ने नैस्डैक 100 फंड ऑफ फंड्स (FoF) लॉन्च किया है। यह एक ऐसा ओपन एंडेड FoF है जो ओवरसीज ETF और या नैस्डैक 100 इंडेक्स आधारित इंडेक्स फंड में निवेश करेगा। इस फंड के जरिए आप दुनिया की टॉप कंपनियों जैसे फेसबुक, एपल, माइक्रोसॉफ्ट, एडोब और अन्य कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर सकते हैं। नैस्डैक अमेरिकी शेयर बाजार का इंडेक्स है। आप अगर इस फंड में निवेश करेंगे तो यह फंड आपकी रकम को दुनिया की 100 बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश करेगा। यानी आप भारत में बैठकर दुनिया की इन बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर उससे फायदा कमा सकते हैं।

loksabha election banner

इनमें से कई कंपनियां ऐसी हैं जो हमारे रोजाना की जिंदगी से जुड़ी होती हैं। इन कंपनियों में एपल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, अल्फाबेट, नेटफ्लिक्स, स्टारबक्स आदि हैं। यह फंड उन निवेशकों के लिए उचित है, जो इंडेक्स फंड में भौगोलिक स्तर पर अपने इक्विटी अलोकेशन में विविधता लाना चाहते हैं। इस इंडेक्स का मार्केट कैप 18 लाख करोड़ डॉलर है। अमेरिकी बाजार में यह इंडेक्स अच्छा प्रदर्शन करता है।

बिरला का नया फंड ऑफर (NFO) 15 अक्टूबर से खुला है और 29 अक्टूबर को बंद होगा। इसमें कम से कम 5,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। नैस्डैक 100 इंडेक्स ने पिछले 20 सालों में 4 गुना की ग्रोथ हासिल की है। अमेरिकी बाजार में निवेश करने के ढेर सारे फायदे हैं। इसमें न केवल विकसित देश और मैच्योर हो चुके बाजार का फायदा मिलता है, बल्कि यह बाजार नि‌वेशकों को थीम में निवेश का अवसर देता है। इसमें क्लाउड कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आदि थीम शामिल होती हैं। इस तरह की थीम्स बहुत बड़े पैमाने पर भारत में उपलब्ध नहीं हैं।

पिछले 3 साल में देखें तो नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 29.1% का रिटर्न दिया है, जबकि इसी समय में निफ्टी 50 TRI ने केवल 15.2% का रिटर्न दिया है। 5 साल में निफ्टी ने 18.8% का जबकि नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 34.6% का रिटर्न दिया है। 10 साल में नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 31.2% का, निफ्टी 50 TRI ने 13.6% का रिटर्न दिया है। नैस्डैक 100 इंडेक्स मुख्य रूप से लॉर्ज कैप ग्रोथ इंडेक्स होता है। नैस्डैक 100 इंडेक्स टॉप सेक्टर की बात करें तो IT का हिस्सा 44% है। कम्युनिकेशन सर्विसेस का हिस्सा 29% है। कंज्यूमर सेक्टर का हिस्सा 15% है। ग्लोबल कंपनियों को देखें तो इनकी ग्रोथ जबरदस्त रही है। फेसबुक 15 साल पहले शुरू हुई थी। आज उसके 2.37 अरब यूजर्स हैं। अमेजन 20 साल पहले शुरू हुई थी। अमेरिका के बाजार में उसकी 40% हिस्सेदारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.