Move to Jagran APP

अडाणी का 2025 तक दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी बनने का लक्ष्य: गौतम अडाणी

अडाणी ने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम अपने ऊर्जा क्षेत्र के लिए तय निवेश का 70 फीसद स्वच्छ ऊर्जा और ऊर्जा दक्ष प्रणालियों में करेंगे।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 06:08 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 09:37 PM (IST)
अडाणी का 2025 तक दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी बनने का लक्ष्य: गौतम अडाणी
अडाणी का 2025 तक दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी बनने का लक्ष्य: गौतम अडाणी

नई दिल्ली, पीटीआइ। अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी अपनी समूह को 2025 तक दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी बनाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। बुधवार को उन्होंने यह बात कही। अडाणी ने कहा कि इसके साथ ही उनका लक्ष्य है कि वह 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी बनाएं। अडाणी समूह के चेयरमैन ने लिंक्डइन पोस्ट में लिखा है कि अक्षय ऊर्जा का दौर उम्मीद से अधिक तेजी से उभरा है। उन्होंने लिखा है, 'हमारा दृष्टिकोण 2025 तक दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी बनने का है। इसके बाद 2030 तक हमारा लक्ष्य दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी बनने का है।'

loksabha election banner

वर्ष 2019 में अडाणी समूह सौर ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया की छठी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। अडाणी ने कहा, 'हम 2020 तक देश की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी बनने की ओर कदम बढ़ा चुके हैं। 2021 तक हम दुनिया की शीर्ष सौर ऊर्जा कंपनियों में शामिल होंगे।' उन्होंने कहा, 'अभी हमारा अक्षय ऊर्जा उत्पादन संपत्तियों का पोर्टफोलियो 2.5 गीगावॉट का है। 2.9 गीगावॉट की निर्माणाधीन क्षमता जुड़ने के बाद यह 2020 में दोगुने से अधिक हो जाएगा। उसके बाद यह तीन गुना वृद्धि के साथ 2025 तक 18 गीगावॉट होगा।' अडाणी ने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम अपने ऊर्जा क्षेत्र के लिए तय निवेश का 70 फीसद स्वच्छ ऊर्जा और ऊर्जा दक्ष प्रणालियों में करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.