Move to Jagran APP

Aadhaar Seva Kendra: आधार में कराना हो कोई अपडेट तो ऑनलाइन ले सकते हैं अप्वाइंटमेंट, आसानी से हो जाएगा काम

सभी यूआईडीएआई द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट सिस्टम का पालन करते हैं जहां कोई भी निवासी आधार नामांकन के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कर सकता है या किसी भी आधार सेवा केंद्र में अपडेट कर सकता है। यह एक निशुल्क सेवा है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 02:59 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:44 PM (IST)
Aadhaar Seva Kendra: आधार में कराना हो कोई अपडेट तो ऑनलाइन ले सकते हैं अप्वाइंटमेंट, आसानी से हो जाएगा काम
Aadhaar Seva Kendra How to book appointment online to avail services

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई), आधार संख्या जारी करता है। इसने नागरिकों के लिए सभी आधार सेवाओं के लिए आधार सेवा केंद्र (ASK) की स्थापना की है। ASK सप्ताह के सभी 7 दिनों में सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है। लोग निम्नलिखित सेवाओं के लिए किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं। मसलन, आधार में किसी भी जनसांख्यिकीय जानकारी का अपडेट, - नाम, पता, लिंग, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, या ईमेल आईडी, आधार में बायोमेट्रिक डेटा का अपडेट, फोटो, उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन, आधार का डाउनलोड और प्रिंट।

prime article banner

सभी यूआईडीएआई द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट सिस्टम का पालन करते हैं, जहां कोई भी निवासी आधार नामांकन के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कर सकता है या किसी भी आधार सेवा केंद्र में अपडेट कर सकता है। यह एक निशुल्क सेवा है।

आधार सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करने के फेज यहां दिए गए हैं:

स्टेप 1: UIDAI की वेबसाइट पर जाकर 'My Aadhaar' पर जाएं।

स्टेप 2: ड्रॉप-डाउन मेनू से 'बुक अप्वाइंटमेंट' पर क्लिक करें।

स्टेप 3: शहर/स्थान का चयन करें और आगे बढ़ें।

स्टेप 4: 'नया आधार', 'आधार अपडेट', या अप्वाइंटमेंट जैसे आधार सेवाओं के विकल्पों का चयन करें।

स्टेप 5: उदाहरण के लिए, यदि यूजर्स 'आधार अपडेट' विकल्प का चयन करता है और मोबाइल नंबर में प्रवेश करता है, तो एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा जिसे उपलब्ध कराए गए स्थान पर दर्ज करना होगा।स्टेप 6: अब, व्यक्तिगत विवरण जैसे डिटेल भरें और तिथि और समय स्लॉट चुनें।

स्टेप 7: सबमिट पर क्लिक करें और अप्वाइंटमेंट की तारीख और समय नोट करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.