Move to Jagran APP

Aadhaar से जुड़े ये काम घर बैठे कर सकते हैं आप, कोरोना काल में नहीं है सेवा केंद्र जाने की जरूरत

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपको अपना आधार नंबर याद नहीं है तो आप इस एप के जरिए अपना आधार नंबर और पंजीयन संख्या हासिल कर सकते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 02:12 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 07:32 PM (IST)
Aadhaar से जुड़े ये काम घर बैठे कर सकते हैं आप, कोरोना काल में नहीं है सेवा केंद्र जाने की जरूरत
Aadhaar से जुड़े ये काम घर बैठे कर सकते हैं आप, कोरोना काल में नहीं है सेवा केंद्र जाने की जरूरत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देशभर में कोरोनावायरस के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। सरकार ने देशव्यापी पाबंदियों में कई तरह की छूट दी है। इसके बावजूद कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए घर से बाहर निकलना काफी जोखिम भरा है। ऐसे वक्त में अगर आप आधार से जुड़ा कोई काम करवाने के लिए आधार सेवा केंद्र जाने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप आधार से जुड़ी 35 से अधिक सेवाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको इन 35 कार्यों के लिए घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं है। आप mAadhaar App से घर पर रहकर आधार नंबर प्राप्त या पंजीयन संख्या प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड खो जाने पर कार्ड की पीडीएफ प्रति डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आधार सेवा केंद्र पर अप्वाइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं। 

prime article banner

Aadhaar 12 अंक की एक पहचान संख्या है, जिसे UIDAI जारी करता है। Aadhaar अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड डाउनलोड, स्टेटस चेक, आधार कार्ड रिप्रिंट, आधार सेवा केंद्र को लोकेट करने जैसे कार्य इस एप की मदद से आसानी से कर सकता है। 

(यह भी पढ़ेंः अगर खो गया है Credit Card तो तुरंत करें ये 3 काम, वरना बाद में होगा बहुत नुकसान)  

आइए विस्तार से जानते हैं कि आप इस सुविधा के तहत घर बैठे कौन-कौन सी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैंः

  • इस एप में आप अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं। यहीं नहीं आप इस सॉफ्ट कॉपी पर ट्रेन से यात्रा भी कर सकते हैं क्योंकि mAadhaar को भारतीय रेलवे बतौर पहचान पत्र स्वीकार करता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल एयरपोर्ट पर पहचान की पुष्टि के लिए भी किया जा सकता है। 
  • अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपको अपना आधार नंबर याद नहीं है तो आप इस एप के जरिए अपना आधार नंबर और पंजीयन संख्या हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधार कार्ड के नए प्रिंट का ऑर्डर इस एप के जरिए कर सकते हैं।
  • इस सुविधा का लाभ उठाते हुए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने का रिक्वेस्ट दे सकता है। अगर आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो उसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र जाना होगा लेकिन आप घर बैठे इस एप की मदद से अपने घर के आसपास के आधार सेवा केंद्र का पता लगा सकते हैं। 
  • इस एप के जरिए आप अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी आसानी से वेरिफाई कर सकते हैं। अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आप किसी भी समय अपने बॉयोमैट्रिक डेटा को लॉक कर सकते हैं। वहीं, इसके जरिए वर्चुअल आईडी भी जेनरेट किया जा सकता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.