Move to Jagran APP

ये टिप्स अपनाकर आप बचा सकते हैं खूब ज्यादा पैसा

अगर आप कमाई खूब करते हैं लेकिन बचत नहीं हो रही है तो यह एक गंभीर समस्या है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 05:31 PM (IST)
ये टिप्स अपनाकर आप बचा सकते हैं खूब ज्यादा पैसा
ये टिप्स अपनाकर आप बचा सकते हैं खूब ज्यादा पैसा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप कमाई खूब करते हैं लेकिन बचत नहीं हो रही है तो यह एक गंभीर समस्या है। बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहते हैं कि हमारी कमाई वह नहीं है जो वेतन हमारे हाथ में आता है, बल्कि वह है जो हम अपने वेतन से बचाते हैं। इसलिए अगर आप भी नए साल में अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन बातों पर गौर करें।

loksabha election banner

फाइनेंशियल टारगेट

सबसे पहले तो आप वित्तीय लक्ष्य बनाएं। जहां बहुत जरूरी हो वहीं पैसे खर्च करें। छोटी और लंबी अवधि के वित्तीय लक्ष्य बनाएं। इससे आप कमाई और खर्च के बीच संतुलन बना सकेंगे। लक्ष्य सामने होने पर बचत करना आसान हो जाता है। ऐसा भी संभव है कि वित्तीय लक्ष्य पाने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना पड़े।

इमरजेंसी फंड बनाएं

बचत के लिए इमरजेंसी फंड बहुत जरूरी है। ये कभी भी आपके काम आ सकता है। वित्तीय सलाहकार अक्सर बताते हैं कि इमरजेंसी फंड के रूप में कम से कम इतना पैसा जमा कर लें कि छह महीने तक घर खर्च निकल सके।

क्रेडिट कार्ड खर्च

वैसे क्रेडिट कार्ड पैसे न होने पर सबसे अच्छा वित्तीय साधन है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको कर्ज में डाल सकता है। कोशिश करें कि आप क्रेडिट कार्ड से उतनी ही रकम खर्च करें जितना आपके बैंक अकाउंट में पहले से हो या जितनी आमदनी की उम्मीद हो। अगर आप ज्यादा खर्च करें तो जाहिर है उसका बिल भी ज्यादा आएगा। क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं भरने पर ब्याज चुकाना पड़ता है, वहीं दूसरी तरफ आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब होता है।

सभी कर्ज चुका दें

अगर पैसे बचाना हो तो पहले सभी कर्ज चुका दें। आपके पास कैश हो या बोनस आदि हो तो उससे महंगे लोन को चुकाने की कोशिश करें। क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के वक्त कोशिश करें कि सारा बिल एक बार में चुका दिया जाय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.