Move to Jagran APP

क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको कभी नहीं बताती हैं ये चार बातें, जानिए

क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपके कार्ड की समीक्षा करता रहता है। आमतौर पर, ये समीक्षा हर छह से 12 महीने होती है

By NiteshEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 04:20 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 03:09 PM (IST)
क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको कभी नहीं बताती हैं ये चार बातें, जानिए
क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको कभी नहीं बताती हैं ये चार बातें, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। क्रेडिट कार्ड को लेकर बैंक की ओर से अक्सर आपको फोन आते होंगे। बैंक ऑफर का लालच देकर आपको क्रेडिट कार्ड लेने को कहते हैं। बैंक कर्मचारी आपसे यह कहकर कि यह पूरी तरह से मुफ्त है आपसे क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करवा देते हैं। हालांकि बैंक कर्मचारी क्रेडिट कार्ड के पीछे छिपे शुल्क (चार्जेज) के बारे में आपको जानकारी नहीं देते हैं। इसके अलावा कुछ और ऐसी जानकारियां है जो क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको नहीं बताना चाहती हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनियां ऐसी कौन सी जानकारियां होती हैं जो आपसे छुपाना चाहती है...

loksabha election banner

आपको बिना जानकारी दिए ब्याज दर बढ़ाना: 2009 की क्रेडिट कार्ड उत्तरदायित्व और प्रकटीकरण अधिनियम के मुताबिक क्रेडिट कार्ड कंपनियां ब्याज दरें कैसे बढ़ा सकती हैं, इस बारे में नियम हैं। इसे ऐसे समझिए, यदि कंपनियां ब्याज दर बढ़ाने का निर्णय लेती हैं तो क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता 45 दिनों का नोटिस देते हैं। यदि आपके पास एक वर्ष से भी कम समय के लिए क्रेडिट कार्ड का स्वामित्व है तो कार्ड जारीकर्ता आपकी ब्याज दर तब तक नहीं बढ़ा सकता जब तक कि आप भुगतान पर कम से कम 60 दिन पीछे न हों।

बोनस कर योग्य होने की संभावना: नए बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे बड़े प्रोत्साहनों में से एक साइन-अप बोनस होता है। आप एक नया ग्राहक बनकर सैकड़ों डॉलर के अलावा नकद कमा सकते हैं। भले ही आपको यह लगता है कि ये सब मुफ्त पैसा है जबकि हमेशा ऐसा होता नहीं है। यह वास्तव में कर योग्य आय है कि नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इन्हें कैसे कमाते हैं।

आपकी क्रेडिट एक्टिविटी: क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपके कार्ड की समीक्षा करता रहता है। आमतौर पर, ये समीक्षा हर छह से 12 महीने होती है। अगर आपने क्रेडिट कार्ड को लेकर कोई नकारात्मक बदलाव किया है या भुगतान में कोई गलती की है तो क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को यह सारी बात पता चलते रहती है। अगर उसे कुछ सही नहीं लगा तो वह आपकी ब्याज दर बढ़ा सकता है। इसलिए यदि आप अपने ऑटो लोन पर भुगतान करना चाहते हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि पर अधिक भुगतान कर सकते हैं।

सब कुछ मोलभाव के लायक: यदि आपने बिल का भुगतान समय से कर दिया है और सब कुछ क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के हिसाब से चल रहा है तो आपको कई चीजों की सुविधा दी जाएगी। क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने व्यवसाय को लेकर लगातार प्रतिस्पर्धा में हैं। यदि आपका ट्रैक रिकॉर्ड ठीक नहीं है तो जारीकर्ता उसकी जांच कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.