Move to Jagran APP

SBI देता है ये 10 तरह की सेवाएं, जिनके बारे में आपको मालूम होना चाहिए

नेशनल पेंशन सिस्टम भारत के नागरिकों के लिए सरकार की ओर से शुरू की गई एक खास पेंशन प्रणाली है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:29 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 01:44 PM (IST)
SBI देता है ये 10 तरह की सेवाएं, जिनके बारे में आपको मालूम होना चाहिए
SBI देता है ये 10 तरह की सेवाएं, जिनके बारे में आपको मालूम होना चाहिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) पर्सनल बैंकिंग सेग्मेंट में अपने ग्राहकों को तमाम तरह की सेवाएं प्रदान करता है। ये सभी सेवाएं ग्राहकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए तैयार की गईं हैं और बैंक की हर शाखा पर उपलब्ध हैं। यह जानकारी एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट (sbi.co.in) पर उपलब्ध है। इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी से लेकर 24 घंटे एटीएम सेवा सुविधा, ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से लेकर नेशनल पेंशन सिस्टम तक, सेफ डिपॉजिट लॉकर से लेकर फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस सर्विस तक तमाम तरह की सेवाएं एसबीआई उपलब्ध करवाता है।

loksabha election banner

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ये 10 तरह की बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाता है:

  • ATM सर्विस: एसबीआई देशभर में 43,000 से ज्यादा एटीएम की सुविधा अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवा रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि ग्राहक अपने एसबीआई एटीएम कम डेबिट कार्ड की मदद से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से मुफ्त में नकदी निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सहयोगी बैंक के एटीएम भी देशभर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
  • कार्ड सर्विस: एसबीआई तमाम तरह के डेबिट कार्ड, तमाम तरह के क्लासिक डेबिट कार्ड से लेकर रूपे डेबिट कार्ड, सिल्वर इंटरनेशनल डेबिट कार्ड से लेकर ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड, और गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड से लेकर प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड तक तमाम तरह के कार्ड की सुविधा अपने ग्राहकों को देता है।
  • इंटरनेट बैंकिंग: एसबीआई का इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल ऑनलाइनएसबीआई डॉट कॉम अपने रिटेल बैंकिंग कस्टमर्स को सुविधा देता है कि वो कहीं से भी अपने अकाउंट का इस्तेमाल कर सकें। यह एक खास तरह का प्लेटफॉर्म है जो ग्राहकों को अपनी बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल डेस्कटॉप से भी करने की सुविधा देता है। हालांकि इसके लिए सिर्फ एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस): नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) भारत के सभी नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से पेंशन क्षेत्र सुधारों के एक हिस्से के रूप में सरकार की ओर से शुरू की गई एक खास पेंशन प्रणाली है। इसका संचालन और नियमन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की ओर से किया जाता है। एनपीएस के तहत दो तरह के खाते टियर 1 और टियर 2 खोले जाते हैं। टियर-1 अकाउंट में सब्सक्राइबर्स को 1000 रुपये का न्यूनतम सालाना निवेश करना होता है। वहीं टियर-2 खातों में न्यूनतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।
  • ऑनलाइन ट्रेडिंग: एसबीआईकैप सिक्योरिटीज लिमिटेड के साथ गठबंधन में एसबीआई ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट की सुविधा देता है, जिसकी मदद से आप घर बैठकर या फिर अपने ऑफिस में इंटरनेट कनेक्शन की मदद से ट्रेडिंग कर सकते हैं। इस सर्विस में थ्री-इन-वन अकाउंट की सुविधा मिलती है जो बचत बैंक खाता, डीमैट खाता और एक ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता का एक एकीकृत मंच है।
  • सेफ डिपॉजिट लॉकर: कीमती धातुओं की सुरक्षा के मद्देनजर एसबीआई अपनी तमाम शाखाओं में सेफ डिपॉजिट लॉकर की सुविधा बड़े पैमाने पर देता है। इसमें सालाना आधार पर सामान्य किराया देना होता है जो कि लॉकर के साइज पर निर्भर होता है और साथ ही उस स्थान पर जहां पर शाखा होती है। इस किराए का भुगतान एक वित्त वर्ष के दौरान अग्रिम रुप से करना होता है। एसबीआई ने बताया कि लॉकर के आवंटन के समय लॉकर किराए पर लेने वाले को लॉकर के संचालन के संबंध में लॉकर समझौते की एक प्रति प्रदान की जाती है।
  • फॉरेन इनवार्ड रेमिटेंस: ग्राहक भारत में अपने किसी खास या परिजन के बैंक खाते में पैसे भेज सकता है। इसमें एसबीआई का फॉरेन ऑफिस नेटवर्क आपकी मदद कर सकता है। रेमिटेंस की सुविधा दुनियाभर में उपलब्ध है।
  • ग्रीन रेमिट कार्ड: एसबीआई ग्रीन रिमिट कार्ड पिन के बिना एक साधारण मैगस्ट्रिप आधारित कार्ड है। इस उत्पाद का लक्ष्य नॉन-होम नकदी जमा को प्रोत्साहित करना है। लेनदेन को ग्रीन चैनल काउंटर (जीसीसी)/नकदी जमा मशीन (सीडीएम) के माध्यम से किया जाता है। सभी ग्राहक (पैसा भेजने वाले) विशेष रूप से गैर-खाताधारक जिन्हें नियमित अंतराल पर एसबीआई बैंक खाते में पैसा भेजना होता है वो इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। एसबीआई के पोर्टल के मुताबिक इसमें प्रति ट्रांजेक्शन लिमिट 25,000 रुपये की है और इसमें 1 लाख रुपये की मासिक सीमा लागू है।
  • एसबीआई इनटच: देशभर में एसबीआई इनटच की 257 शाखाएं हैं जो कि डिजिटल टेक्नोलॉजी से लैस हैं। यहां एओके कियोस्की के जरिए आप सिर्फ 5 मिनट में अपना अकाउंट खोल सकते हैं। इसके बाद आप इन ब्रांचों के जरिए बैंक से जुड़े ज्यादातर काम बिना लाइन में लगे कियोस्के के जरिए करा सकते हैं। इन ब्रांचों में सीडीएम यानी कैश डिपॉजिट मशीनें लगी हैं। यहां आप अपने समय में कभी भी कैश जमा कर सकते हैं। एसबीआई इनटच देशभर के 143 जिलों में अपनी सेवाएं दे रहा है।
  • नो क्यू मोबाइल एप: यह मोबाइल पर आधारित वर्चुअल एप है जो कि कस्टमर को किसी भी बैंक के ब्रांच और किसी भी बैंक में कोई भी सर्विस को जानने के लिए क्यू टिकट उपलब्ध कराएगा। यह एप सिर्फ एसबीआई बैंकों के सभी ब्रांचों के लिए काम करेगा। इस वर्चुअल एप की मदद से आप कहीं से भी एसबीआई के किसी भी ब्रांच के लिए टोकन ले सकते हैं। इस एप की मदद से आपको घंटों लाइन में लगने से छुटकारा मिल जाएगा। 

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक कृपया जान लें, बैंक ने अपनी इन सेवाओं में कर दिए हैं अहम बदलाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.