Move to Jagran APP

SBI के ATM कार्ड पर मिलती हैं ये सुविधाएं, इन्हें आपको जानना चाहिए

एसबीआई अपने ग्राहकों को एटीएम के जरिए कई सुविधाएं देता है जिसकी जानकारी कम लोगों को होती है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 08:44 AM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 10:53 AM (IST)
SBI के ATM कार्ड पर मिलती हैं ये सुविधाएं, इन्हें आपको जानना चाहिए
SBI के ATM कार्ड पर मिलती हैं ये सुविधाएं, इन्हें आपको जानना चाहिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) देशभर में करीब 43,000 एटीएम का संचालन करता है। इस बैंक के एटीएम की संख्या देशभर के किसी भी बैंक की तुलना में सबसे ज्यादा है। एसबीआई अपने ग्राहकों को तमाम तरह की बैंकिंग सुविधाएं मुहैया करवाता है, जैसे कि होम लोन, कार लोन, फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी), सेविंग बैंक अकाउंट, करेंट अकाउंट और रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट।

loksabha election banner

एसबीआई के एटीएम कम डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बैंक की किसी भी शाखा से किया जा सकता है। इनमें स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर के एटीएम शामिल हैं। यह जानकारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर दर्ज है।

विदड्रॉअल लिमिट से लेकर एटीएम चार्ज तक जानिए सभी जरूरी बातें:

कैश विदड्राअल: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर्स क्लासिक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से एटीएम से 40,000 रुपये तक की नकदी की निकासी कर सकते हैं। वहीं हायर वैल्यू कार्ड से एक दिन के भीतर 1 लाख रुपये तक की निकासी की अनुमति होती है। यह जानकारी एसबीआई की वेबसाइट पर दर्ज है।

फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन: एसबीआई के ग्राहक नेशनल फिनांशियल स्विच से जुड़े अन्य बैंकों के 1 लाख से अधिक एटीएम में भी लेनदेन कर सकते हैं। आरबीआई की गाइडलाइन्स के मुताबिक सेविंग बैंक अकाउंट ग्राहकों को एक कैलेंडर मन्थ में 5 मुफ्त लेनदेन की सुविधा मिलती है। यह जानकारी भी एसबीआई की वेबसाइट पर दर्ज है। एक महीने में पांच मुफ्त लेनदेन कर लेने के बाद एसबीआई के ग्राहकों को 17 रुपये (टैक्स समेत) हर वित्तीय लेनदेन के लिए देने होते हैं और वहीं नॉन फाइनेंशियल नेचर के ट्रांजेक्शन के लिए 6 रुपये देने होते हैं।

फास्ट कैश फीचर: एसबीआई के ग्राहक खास फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि एटीएम से फास्ट कैश। इस श्रेणी में एटीएम ग्राहकों को पहले से तय कुछ राशि का चयन करने को कहता है जैसे कि 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 5000 रुपये और 10,000 रुपये।

बैलेंस इन्क्वायरी: यदि कोई व्यक्ति अपने खाते में नकदी प्रवाह की उम्मीद कर रहा है तो वह इस फीचर का इस्तेमाल एसबीआई के एटीएम पर कर सकता है। इसके जरिए वो अपना करेंट एवलेबल बैलेंस जान सकता है।

चेक बुक रिक्वेस्ट: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक एसबीआई के एटीएम नई चेक बुक के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एसबीआई की शाखा में जाने की जरुरत नहीं है। यह जानकारी भी एसबीआई की वेबसाइट पर दर्ज है।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक अब खुद तय कर सकते हैं अपने डेबिट कार्ड की लिमिट, जानें कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.