Move to Jagran APP

ATM के इस्तेमाल पर लगने वाले एक्सट्रा चार्ज से बचना चाहते हैं आप, तो करें बस ये काम

इन बातों का ध्यान रखकर आप एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्जेस से बच सकते हैं

By Pramod Kumar Edited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 08:30 AM (IST)
ATM के इस्तेमाल पर लगने वाले एक्सट्रा चार्ज से बचना चाहते हैं आप, तो करें बस ये काम
ATM के इस्तेमाल पर लगने वाले एक्सट्रा चार्ज से बचना चाहते हैं आप, तो करें बस ये काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नौकरीपेशा लोग पैसे निकालने के लिए आमतौर पर एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। वो अपनी दैनिक जरूरतों के लिए एटीएम से ही नकदी निकालते हैं। पिछले कुछ समय में एटीएम और उससे होने वाले ट्रांजेक्शन पर लगने वाली फीस में बढ़ोतरी हुई है। इसलिए कई बार तय सीमा से ज्यादा एटीएम ट्रांजेक्शन करना आपको महंगा पड़ जाता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप इस तरह के एक्स्ट्रा चार्ज से बच सकते हैं।

loksabha election banner

अपने बैंक के एटीएम से निकालें पैसा: यह कोशिश करें कि आप हमेशा कैश निकालने के लिए अपने ही बैंक (जिस बैंक में आपका खाता है) के एटीएम का इस्तेमाल करें। अगर आप दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसा निकालेंगे तो आपको ज्यादा चार्ज देना पड़ता है। इसलिए कैश निकालने के उसी बैंक के एटीएम में जाएं जहां आपका अकाउंट है। साथ ही अपने बैंक के एटीएम की लोकेशन की जानकारी जरूर रखें। ये आपके काफी काम आ सकती हैं। कई बैंकों की मोबाइल एप में एटीएम लोकेटर की सुविधा होती है जहां आप एटीएम की लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

एक बार में निकाल लें कैश: आपको इस बात की जानकारी होती है कि हर महीने आपको कितना कैश चाहिए। इसलिए बार-बार में यह रकम निकालने की बजाय एक बार में ही अपनी जरूरत के हिसाब से कैश निकाल लें। इससे आपको बार-बार एटीएम नहीं जाना पड़ेगा साथ ही तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर लगने वाली फीस से भी आप बच सकेंगे। इसके अलावा इमरजैंसी के लिए अतिरिक्त कैश पास रखें। कई बार अचानक से कैश की जरूरत पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में आपको एटीएम तक नहीं जाना पड़ेगा। इससे आपका समय तो बचेगा ही साथ ही एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाली फीस की भी बचत होगी।

गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शंस के लिए एटीएम का इस्तेमाल ना करें: कुछ लोग गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन जैसे मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस इन्क्वायरी के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। यह काम आप घर बैठे-बैठे मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग से भी कर सकते हैं। इसलिए स्मार्ट बनें और गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन के लिए एटीएम का इस्तेमाल ना करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.